डांस से कर सकते हैं अपना रोग ठीक

Thursday, Feb 21, 2019 - 05:01 PM (IST)

नई दिल्ली: अगर आप रोगी हैं और आपसे कोई कहे कि डांस करके आप अपने रोग को दूर कर सकते हैं, तो शायद आप भी डांस की उस फॉम को सीखना चाहेंगे।इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ आर्ट एंड डिजाइन ने हाल में डांस मूवमेंट थेरेपी पर कार्यशाला का आयोजन किया।

 

इसमें शारीरिक व मानसिक बीमारी से निपटने के लिए डांस मूवमेंट थेरेपी उपयोगी इसकी जानकारी दी गई। कार्यक्रम का अयोजन त्रिपुरा कश्यप दवारा किया गया। इस थेरेपी का उद्देश्य व्यक्ति की शारीरिक, मानसिक, संज्ञानात्मक और भावनात्मक हित को बढ़ाना है। त्रिपुरा कश्यप ने इस बारे में बताया कि डांस थेरेपी छात्रों को तनाव मुक्त करने के लिए बहुत उपयोगी है। नृत्य के हर रूप में अभिव्यक्ति की एक भाषा होती है जो सामाजिक जीवन और उसके आसपास के अनुभवों को दर्शाती है। 

डांस मूवमेंट थेरेपी से मानसिक तनाव कम होता है जो हमारी लॉजिकल थिंकिंग को बढ़ाता है।  सत्र की शुरुआत त्रिपुरा कश्यप ने आईआईएडी छात्रों को डांस मूवमेंट थेरेपी कॉन्सेप्ट की जानकारी जटिलताओं और इसके महत्व का वर्णन करते हुए की। छात्रों के लिए यह एक बहुत ही रोचक सत्र साबित हुआ जिसमें छात्रों को एक ही समय में काफी ज्ञानवर्धक बाते जानने को मिली जैसे कि कैसे नृत्य उन्हें बेहतर वैचारिक डिजाइनर बनने में मदद कर सकता है। 
 

pooja

Advertising