बिना किसी दवा के तेजी से बढ़ाएं हाइट, बस इन 4 स्टेप्स से!(pics)

Tuesday, Jul 12, 2016 - 12:47 PM (IST)

अाज हर तीसरे व्यक्ति की प्रॉबल्म हाइट का कम रह जाना है। एक बार जब हड्डियां बढ़ना रूक जाती है तो लंबाई बढने की सीमा भी खत्म हो जाती है इसके बाद हाइट बढ़ाना थोड़ा मुश्किन हो जाता है लेकिन अब अापको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्या अापको पता है कि अाप स्‍ट्रेचिंग की मदद से अपने पॉश्‍चर में सुधार कर अपनी लंबाई बढ़ा सकते हैं। अाइए जानते है कैसे...
 
 
स्टेप 1
 
हाइट बढ़ाने के लिए ताड़ासन सबसे अज्छा तरीका है। इस स्‍ट्रेच योग को करने के लिए  अपने पैरों को जोड़ कर खड़े हो जाएं। फिर दोनों हथेलियों को बगल में रखें अौर देनों पैरों पर शरीर का बजन बराबर रखें। इसके बाद दोनों हाथों की ऊंगलियों को मिलाकर सिर के ऊपर लें जाए अौर फिर सांस भरते हुए ऊपर को खीचिएं, जिससे आपके कंधों और चेस्‍ट में भी स्‍ट्रेच आएगा। यह मुद्रा अापकी रीढ़ की हड्डी को सीधा कर अौर गुरुत्वाकर्षण के प्रभाव का विरोध कर आपकी लंबाई को 30 की उम्र के बाद भी बढ़ाती है।
 
स्टेप 2
 
भुजंगासान को कोबारा पोज भी कहते हैं। इस आसान में चेहरे पर स्‍ट्रेच महसूस करते हुए हाथों को बाहर का तरफ अौर कोहनी को अपनी साइट में रखते हैं। साथ ही अपने शरीर के निचले हिस्‍से पर दबाव बनाये रखते हैं। इससे आपके चेस्‍ट और पेट की मसल्‍स में स्‍ट्रेच  होगा। इसको नियमित करने से लंबाई बढाई जा सकती है। 
 
स्‍टेप 3
 
शॉवर लेने के बाद आपकी मसल्‍स गर्म होती है इसलिए रोजाना स्ट्रेच करें। पांच मिनट एक ही जगह टहलने के बाद दोनों हाथों को हिलातो हुए पैरों को ढीला छोड़कर तनाव को रिलीज करें। फिर एक समय में एक हाथ को ऊपर की तरफ स्‍ट्रेच करें अौर फिर पैर की उंगलियों से लेकर हिप्‍स और कंधे तक बॉडी की एक साइड को स्‍ट्रेच करें। 
 
स्‍टेप 4
 
क्‍लॉस या होम एक्‍सरसाइज वीडियो के माध्‍यम से योग या पिलेट्स करें, जिससे  मसल्‍स को मजबूती मिलती है जिससे आपकी रीढ़ और अंगों को उचित एलाइनमेंट मिलती है जिससे आप लंबाई बढ़ा सकते है। 
 
धयान देने बाली बातें
 
1.योग की सही मुद्रा एक योग्‍य योग प्रशिक्षक से सिखें।
   
2.कई स्वास्थ्य केन्द्र, योग केंद्र और कॉलेज योग शिक्षा प्रदान करते हैं।
 
3.लंबाई बढ़ाने का दावा करने वाले प्रॉडक्ट्स के बारे में पूरी जानकारी लें। 
 

4.ऐसा कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि, सप्‍लीमेंट की मदद से किसी की लंबाई को स्थायी रूप से बढ़ाया जा सकता है। 

Advertising