रिलेक्स होने के लिए करें इस तरह की ब्रीदिंग एक्सरसाइज (pics)

Monday, Apr 18, 2016 - 02:27 PM (IST)

आजकल की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में काम इतना ज्यादा होता है कि हम अक्सर तनाव में अा जाते हैं। जिसका सबसे ज्यादा असर हमारी रोज की जीवन शैली पर पड़ता है। जैसे कि खान-पान, सोने, जागने के बदलाव अौर दिमाग पर तनाव। एेसे में सिर दर्द, गर्दन में अकड़न, कमर का दर्द, मोटापा और थकान होने लगती है। इसलिए अाज हम अापको तनाव को दूर करने के लिए कुछ ब्रीदिंग एक्सरसाइज के बारे में बताएगें। इसे करने से आप रिलेक्स महसूस करेंगे। तो आइए जानते हैं...

 

- समा वृत्ति

 

इसके लिए पहले नाक से अपनी सांस को अंदर की तरह खीच कर चार तक गिने अौर सांस को छोड़ दें। एेसा करने से अापका नर्वस सिस्टम ठीक, फोकस ज्यादा अौर स्ट्रेस कम होता है। इस प्रकिया को सोने से पहलें करें। अगर अापको नींद महीं अाती तो यह क्रिया जरूर करें।

 

- एब्डॉमिनल ब्रीदिंग टेकनीक

 

दिल की धड़कन और रक्तचाप नियंत्रित रखने के लिए अपने एक हाथ कों छाती पर और दूसरे हाथ को पेट पर रख कर गहरी सांस अंदर ही अौर लें। एेसा करने से अापको अपने फेफड़ों में खिंचाव महसूस होगा। यह प्रकिया रोज 9-10 बार करें अौर देखें कि किस तरह से अाप रिलेक्स होते हैं।

 

- नाड़ी शोधन

 

यह प्राणायाम करने से नाड़ियों की शुद्धि और मजबूती का संचार होता है। जब हम सांस को अन्दर और बाहर कुछ क्षणों के लिए सांस रोकते हैं तो इसे नाड़ी शोधन प्राणायाम कहां जाता है। 

 

- कपालभाति

 

रोज सुबह कपालभाति प्राणायाम करने से अापका वजन कम होता है अौर साथ ही अाप रिलेक्स हो जाते हैं। यह ब्रीदिंग एक्सरसाइज करने के लिए अाप पहले बैठ कर पेट को ढीला छोड़ कर सांस को बाहर निकालें अौर पेट को अंदर खींचें। इसे 10-12 बोर करें।  

 

- प्रॉग्रेसिव रिलेक्सेशन

 

इस प्राणायाम करने के लिए अपनी अाखों को बंद करें व अपनी तनावग्रस्त मांसपेशियों को 2-3 मिनट ध्यान लगाएं। इसे करने के लिए नांक से सांस लेकर अंदर खीच कर 5 मिनट तक बाहर छोंड़े। इसे अाप कही भी कर सकते हैं। 

 

- कल्पना और ध्यान

 

रिलेक्स होने के लिए अाराम से बैठ कर गहरी सांस लें अौर खुशमिजाज़ इंसान की कल्पना करें। कल्पना करते समय धीमी-धीमी सांसें लें। एेसा करने से नकारात्मकता दूर होती है। 

Advertising