ये 5 दर्द ना करें नजरअंदाज, घरेलू उपचार हो सकता है खतरनाक (PICS)

punjabkesari.in Friday, Jul 15, 2016 - 12:14 PM (IST)

हम लोग अक्सर किसी भी तरह के दर्द से छुटकारा पाने के लिए डॉक्टर की सलाह से दवाईयां खाने के बजाएं खुद से ही पेन किलर लेकर इसका इलाज करने की कोशिश करते है। कई बार तो इससे अाराम मिल जाता है लेकिन कुछ दर्द एेसे होते है जिनका घरेलू तरीके से उपचार करना ठीक नहीं होता। अाइए जानते है कि किस तरह के दर्द के लिए खुद से उपचार करना गलट साबित हो सकता है।
 
 
1. रुमेटॉइड अर्थराइटिस का दर्द
 
बुखार, थकान के साथ होने वाला दर्द जो लाल हुए जोड़ रुमेटॉइड अर्थराइटिस का संकेत होता है, जिसके कारण कई तरह की परेशानी और जोड़ों में दर्द हो सकता है। इसके कारण आगे चलकर प्रभावित अंग काम करना बंद कर देता है।
 
2. उल्टे हाथ में दर्द
 
उल्टे हाथ में दर्द सीने अौर बैक में जकड़न के साथ होता है, जिससे एनजाइना हो सकता है। यह लक्षण कोरोनरी धमनी की बीमारी का होता है जिसमें दिल का रक्त प्रवाह कम हो जाता है।   
 
3. आर्टेरिअल इनसफिसिएंसी
 
हाथ और पैरों की मांसपेशियों में ऐंठन और पीलेपन के साथ दर्द वाली जगह की त्वचा के तापमान में गिरावट आर्टेरिअल इनसफिसिएंसी का लक्षण होता है। इसको मामूसी दर्द समझ कर हम पेन किलर खाने की गलती कर देते है।
 
4. एक्यूट और क्रोनिक बैक पैन
 
अंगों में सुन्नसुनाहट, कमजोरी के साथ एक्यूट और क्रोनिक बैक पैन अौर इसके साथ यूरहिन के समय जलन डॉक्टर की मदद ज़रूरी है। 
 
5. लगातार होने वाला दर्द 

शरीर के किसी भी हिस्से में लंबे समय तक होने वाला दर्द, जोकि रात में और बिगड़ जाता है और एनीमिया, अक्सर होने वाले संक्रमण, थकान जैसे लक्षण हड्डी के कैंसर  की वजह से हो सकता है। इसलिए पेन किलर से यह अापको अौर नुकसान पहुंचा सकता है।   


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News