रोज खाएं ये अाहार, दिनों-दिन तेज होगी अांखों की रोशनी(pics)

Wednesday, Jul 13, 2016 - 11:40 AM (IST)

अांखें इंसान की जिंदगी का एक अनमोल हिस्सा होता है। अगर अांखे ही स्वस्थ नहीं तो पूरी लाइफ बेकार लगने लगती है। स्वस्थ अांखे न सिर्फ चेहरे की खूबसूरती को निखारती हा बल्कि दुनिया के रंगों को पहचानने में भी हमारी मदद करती है। बदलते लाइफस्टाइल में खानपान के बदलाव के कारण बड़े-बुजुर्ग ही नहीं बल्कि छोटे बच्चे आंखों की कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ज्यादा देर तक कंप्युटर, टीवी के सामने रहने से भी अांखों पर बूरा असर पड़ता है जिससे कम उम्र के बच्चों में चश्मा लगाने की नौबत अा जाती है।
 
अाज हम अापको एेसे अाहार के बारें में बताएंगे जिससे अाप अपनी अांखों की रोशनी को बरकरार रख सकते है।
 
1. बादाम का दूध
 
बादाम का दूध आंखों की कई प्रकार की परेशानियों को दूर करने के लिए काफी मददगार साबित होता है। इसलिए हफ्ते में कम से कम चार बार दूध में बादाम डालकर पीना चाहिए।
 
2. गाजर का जूस
 
आंखों को हमेशा हेल्दी बनाए रखना चाहते हैं तो रोजाना दिन में एक गिलास गाजर का जूस पीना आपके लिए फायदेमंद होगा।
 
3. सौंफ
 
सौंफ को रात भर पानी में भीगाने के बाद अगले दिन सुबह खाली पेट इसका सेवन आंखों को रोशनी तेज होती है।
 
4. आंवला
 
आंवला आंखों के लिए काफी लाभकारी होता है। आंवले को अपने आहार में शामिल करने से आंखों की रोशनी दिनों-दिन तेज होती जाती है।
 
5. विटामिन ‘ए’ से भरपूर आहार
 
अमरूद, संतरे, अनानस, लाल-हरी मिर्च और शिमला मिर्च में विटामिन ‘ए’ काफी मात्रा में पाया जाता है। इनका सेवन करने से आंखें हमेशा स्वस्थ रहेंगी और उनपर कभी चश्मा लगाने की नौबत नहीं आएगी।
 
6. विटामिन ‘सी’ से भरपूर आहार
 
तरबूज़, दूध, टमाटर, अंगूर में विटामिन ‘सी’ भरपूर होता है, जो आंखों को हमेशा ठंडा रखता है ।
 
7. हरी पत्तेवाली सब्जियां
 
पालक का साग, पत्‍ता गोभी तथा हरी पत्‍तेदार सब्‍जियों में कैरोटिनॉइड पाया जाता है, जो आंखों की रोशनी को तेज करने में मददगार है।
 
8. लहसुन और प्‍याज
 
लहसुन और प्‍याज में सल्‍फर काफी मात्रा में पाया जाता है, जो कि आंखों के लिए एंटीऑक्‍सीडेंट पैदा करता है अौर उनको स्वस्थ रखते है। 
 
9. सोया मिल्‍क
 
सोया मिल्‍क में फैटी एसिड, विटामिन ई और सूजन कम करने वाले तत्‍व पाए जाते हैं जो आंखों लिए फायदेमंद हैं।
 
10. मेवे
 

सूखे मेवे खाने से हाई विटामिन मिलता है जो कोलेस्‍ट्रॉल को कम रखता है और आंखों के लिए जरूरी विटामिन की कमी को पूरा करता है। 

Advertising