अच्छी नींद पाने के लिए करें इन चीजों का सेवन (pics)

punjabkesari.in Saturday, Apr 16, 2016 - 03:17 PM (IST)

गर्मियों के मौसम में ज्यादा लू के कारण बहुत से लोगों को दिक्कत होती है। एेसे में हम सबको अपने खान-पान पर विशेश ध्यान रखना पड़ता हैं, ताकि हम शरीर तौर पर अच्छे रहें। एेसे मौसम में अापको हल्का भोजन करना चाहिएं क्योंकि ज्यादा भारा भोजन करने से अाप को अच्छी नींद नहीं अाती अौर रात में बैचेनी भी रहती है। इसलिए अाज हम अापको अच्छी नींद पाने के लिए कुछ चीजों का सेवन करने के बारे में बताएगें। इन चीजों का सेवन से शरीर दुर्बल नहीं होता अौर तरलता भी बनी रहती है। तो अाइए जानते हैं...

 

- लौकी 

ज्यादातर लोगों को लौकी की सब्जी पसंद नहीं आती। पर इसकी सेवन करने से हमारा शरीर डिहाईड्रेशन नहीं होता। यह हमारे खाने को पचाने में भी मददगार साबित होती हैं। अाप लौकी की सब्जी, खीर या फिर रायता बनाकर भी खा सकते हैं। यह ठंडी होती है तभी गर्मी से इसका सेवन करने से हमें ठंडक मिलती है। 

 

- खीरा

निरोग और स्वस्थ रखने के लिए खीरे को अपने आहार में जरूर शामिल करें। रात के समय इसे खाने से पाचन क्रिया अच्छी रहती है अौर यह बॉडी को डिहाईड्रेट नहीं होने देता है।

 

- कद्दू 

कद्दू ठंडक पहुंचाने वाला होता है। इसे खाने से शरीर की गर्मी खत्म होती है। इसमें पौटेशियम और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है, जो शरीर का ब्लड सुगर लेवल ठीक रखता है। 

 

- तोरई

तोरई एक लता है जिसके फल सब्जी बनाने के काम आते हैं। यह वर्षा ऋतु में पैदा होती है। कुछ क्षेत्रों में इसे नेनुआ भी कहा जाता है। इसे खाने से पाचन क्रिया दुरूस्त रहती है। 

 

- उबला आलू

 

उबले हुए आलू का सेवन करने से गर्मियों के दिनों में धूप कुपोषण से लड़ने में सहायक का काम करते हैं। इसे खाने से नींद अच्छी अाती है। अाप इसकी सब्जी व परोठें बना कर खा सकते हैं। 

 

- दही

दही को सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। इसमें कुछ ऐसे रासायनिक पदार्थ होते हैं, जिनका सेवन करने से हमारा पेट अच्छा रहते हैं अौर किसी तरह की समस्या भी नहीं होती है। इसे खाने से हमारे शरीर को ठंडक मिलती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News