सर्दियों में इन चीजों का सेवन करें ताकि सर्दी आपको छूने भी न पाए

Monday, Dec 14, 2015 - 04:51 PM (IST)

हमें सर्दियों में ठंड से बचने के लिए हम बहुत कुछ करते है। ऊनी कपड़े पहनने पड़ते है जो कि हमारे शरीर को गर्म रखते है। शरीर को गर्म रखने के लिए हम ऊनी कपड़े पहनतो है। लेकिन जरूरी है कि आपका शरीर अंदर से भी गर्म रहे। अगर हम आपसे  कहें कि आपका खानपान ही आपको भीतर से गर्म रख सकता है तो शायद आप यकीन न करें लेकिन वाकई ये सच है। खाने-पीने की कई ऐसी चीजें हैं जिनका सेवन करके आप अपने शरीर को अंदरुनी रूप से गर्म रख सकते हैं।

सर्दियों में सेहत के लिए फायदेमंद है यह 5 चीजें

1. हरी मिर्च 

हरी मिर्च खाने से शरीर में गर्मी आती है। इसका तीखापन शरीर का तापमान बढ़ाने का काम करता है। ऐसे में सर्दिर्यों में शरीर को गर्म रखने के लिए हरी मिर्च का इस्तेमाल किया जा सकता है।

2. प्याज

प्याज खाने के बाद शरीर का तापमान बढ़ जाता है और यह पसीना लाने में भी कारगर है। प्याज का इस्तेमाल कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं को भी दूर रखने में मददगार होता है। 

3. अदरक वाली चाय 

अदरक वाली चाय पीने से शरीर का तापमान बढ़ जाता है। अपने आपको गर्म रखने का इससे बेहतर और सस्ता उपाय शायद ही कोई हो। 

4. हल्दी

सर्दियों के लिहाज से हल्दी एक बेमिसाल औषधि है। ठंड भगाने और आराम दिलाने के लिए हल्दी का इस्तेमाल किया जा सकता है। आप चाहें तो इसे दूध के साथ भी ले सकते हैं।

5. ड्राई फ्रूट्स

खजूर, मुनक्का और दूसरे ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल करके आप खुद को इन सर्दियों में सुरक्षित रख सकते हैं। इसके साथ ही ये सेहत को बेहतर बनाने का भी अचूक उपाय है।

Advertising