साबुन और शैंपू भी बनते हैं गर्भपात की वजह!

punjabkesari.in Tuesday, Nov 10, 2015 - 12:45 PM (IST)

शरीर की सफाई के लिए नहाना-धोना बहुत जरूरी है। हैडवॉश और नहाने के लिए हम बढ़िया से बढ़िया साबुन और शैंपू का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इसके भी बहुत सारे नुकसान हैं जो शायद आपको पता नहीं है। कैमिकल्स का सबसे ज्यादा इस्तेमाल साबुन, शैंपू और पेंट में किया जाता है। 

शोध में कहा गया है कि इन उत्पादों में मिलाए जाने वाले कैमीकल्स का असर स्वास्थय पर भी पड़ता है। इसी बात पर गौर करते हुए अमरीका ने खासकर छोटे बच्चों के लिए बनाए जाने वाले 6 उत्पादों पर रोक लगा दी है। 

हाल ही में चीन में एक शोध किया गया, जिसमें 300 से ज्यादा महिलाओं को शामिल किया गया। इसके तहत गर्भपात की शिकार 132 और स्वास्थ्य गर्भधारण करने वाली 172 महिलाओं के मूत्र की जांच की गई। इसमें से गर्भपात की शिकार महिलाओं के मूत्र में कैमीकल्स की काफी मात्रा पाई गई। 

एनवायरमेंटल साइंस एंड टैक्नोलॉजी जर्नल में प्रकाशित किए गए शोध में कहा गया है कि साबुन, शैंपू, फूड पैकेजिंग समेत प्रतिदिन इस्तेमाल किए जाने वाले घरेलू उत्पादों में खास तरह के कैमीकल्स मिलाए जाते हैं, जिनसे गर्भपात का जोखिम होता है। खासकर 5 से 13 सप्ताह के गर्भ के गिरने का खतरा सबसे ज्यादा होता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News