अब नहीं आएगा बूढ़ापा, मिल गया जवान रहने का फॉर्मूला!

Friday, Dec 04, 2015 - 01:58 PM (IST)

लंदनः बूढ़ापा किसे अच्छा लगता है। हर कोई जवान और खूबसूरत दिखना चाहता है। जवान रहने के फॉर्मूले पर रिसर्च कर रहे वैज्ञानिकों ने तीन प्रजातियों के जंतुओं में 40 हजार गुणसूत्रों का विश्लेषण करने के बाद उन 30 प्रमुख गुणसूत्रों (जीन) की पहचान कर ली है, जिनमें मामूली बदलाव कर लंबी उम्र और अधिक समय तक जवान रहने का सपना पूरा किया जा सकता है। इनमें से एक जीन विशेष रूप से प्रभावशाली बीकैट-1 जीन है।

स्विस फैडरल रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ टैक्नॉलजी के एनर्जी मेटाबॉलिज्म विभाग के प्रोफेसर मिसेल रिसटोव ने बताया कि जब हम इन जीनों के प्रभाव को रोक देते हैं, तो इससे निमैटोड के जीवनकाल में कम से कम 25 फीसदी की बढ़ौतरी हो जाती है।

रिसटोव को इस बात में कोई संदेह नहीं है कि इसी तरह से मनुष्य में भी बुढ़ापा पैदा करने वाले जीनों को निष्क्रिय किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि वह केवल उन जीनों को पहचानने में सक्षम हो पाए हैं, जो विकास की प्रक्रिया के दौरान मानव समेत सभी सजीवों में विकसित हुए हैं और बुढ़ापा पैदा करते हैं।

हालांकि अभी इस पर शोध कार्य जारी है कि कहीं इन जीनों को निष्क्रिय करने से कोई दूसरा दुष्प्रभाव तो सामने नहीं आ जाएगा क्योंकि इन जीनों के किसी सकारात्क प्रभाव की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता और अगर इन्हें निष्क्रिय कर दिया गया तो उसका दुष्प्रभाव भी हो सकता है।

शोधकर्त्ताओं का कहना है कि उनका जोर मनुष्यों के जीवनकाल को बढ़ाने पर नहीं, बल्कि उन्हें लंबे समय तक स्वस्थ रखने पर है और वे इसी दिशा में शोध कर रहे हैं। इस शोध के माध्यम से बुढ़ापे में होने वाली बीमारियां जैसे मधुमेह और हाई ब्लड प्रेशर आदि को रोकने का तरीका ढूंढा जा रहा है।

Advertising