बरसात के दिनों में करेंगे इन चीजों का सेवन तो नहीं पड़ेंगे बीमार(pics)

Tuesday, Jul 19, 2016 - 11:35 AM (IST)

मानसून का मौसम दस्तक दे चुका है और बरसात के इस मौसम में पेट की दर्द, इन्फेक्शन, ऐलर्जी जैसी समस्या होना आम सी बात है। इस मौसम में जरा सा बाहर के खाया नही कि गले में दर्द,सूजन,आवाज बैठ जाना या और भी बहुत सी समस्याएं हो सकती हैं। इन सबसे बचने के लिए घरेलू उपाय बहुत फायदेमंद होते है। इनके इस्तेमाल से बारिश में होने वाली परेशानियों से बचा जा सकता है। 
 
 
1.दालचीनी, काली मिर्च और शहद
 
एक गिलास पानी में एक छोटा चम्मच दालचीनी पाऊडर,पीसी काली मिर्च पाऊडर और आधा चम्मच शहद डालकर आधा रहने तक उबालें और थोड़ ठंड़ा होने रक पी लें।
 
2. शहद
 
रात को सोने से पहले एक चम्मच शहद खाएं। इसके एंटी बैक्टीरियल गुण गले की खराश और दर्द को दूर करने में मदद करते हैं।
 
3.हर्बल चाय
 
एक कप पानी में जरा सी काली मिर्च पाऊडर,कद्दूकस किया हुआ अदरक,चुटकी भर हल्दी और शहद मिलाकर 3 से 4 मिनट के लिए उबाल लें। दिन में 3-4 बार चाय पीने से गले की खराश,दर्द,सूजन और इंफैक्शन को राहत मिलती है।
 
4.शहद और नींबू
 
एक चम्म्च शहद में आधा छोटा चम्मच नीबू का रस मिलाकर रोज रात को पीए।
 
5. मेथी
 
दो गिलास पानी में दो चम्मच मेथी दाने डालकर उबालें। जब पानी आधा रह जाए तो इसमें एक छोटा चम्मच हल्दी और नमक मिलाएं। गुनगुना होने पर दिन में 3-4 बार गरारे करने से गले का दर्द दूर हो जाता है।
 
6.लौंग
 
एक गिलास पानी में 6-7 लौंग डालकर उबालें और पी लें। इससे गले का दर्द और इंफैक्शन दूर हो जाती है।
 
7.लहसून
 

लहसून में पाया जाने वाला एंटीबैक्टीरीयल और एंटी इंन्फ्लेमेटरी गुण गले के दर्द,इंफेक्शन और सूजन से राहत दिलाते हैं। दिन में 2-3 बार लहसुन कलियां चूसे या फिर इन्हें चबाकर गर्म पानी पी लें। 

Advertising