ब्लड प्रेशर हो जाए कम तो तुरंत अपनाएं ये 5 नुस्खे!(Pix)

Friday, May 27, 2016 - 12:53 PM (IST)

शरीर को बीमारियों से दूर रखने के लिए खान-पान का बेहतर होना बहुत जरूरी है।अगर बॉडी की प्रक्रिया ठीक नही चल रही तो इससे दिल के सबंधित रोग भी हो सकते हैं जैसे हाई ब्लड प्रेशर या लो ब्लड प्रेशर। जब शरीर में खून का दौरा सामान्य से कम हो जाता है तो उसे लो ब्लड प्रेशर कहते हैं।अगर इस समस्या की ओर ध्यान न दिया जाए तो दिल, किडनी, फेफड़े और दिमाग पर इसका बुरा असर भी पड़ सकता है।आज हम लो ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या से निजात पाने के लिए आपको कुछ जरूरी बातें बता रहें है। ब्‍लड प्रेशर लो होने पर तुरंत ये काम करें।  
 
1.नमक का पानी
 
नमक में सोडियम मौजूद होता है, जोकि ब्‍लड प्रेशर बढ़ाता है। कम ब्लड प्रेशर में एक गिलास पानी में1चम्मच नमक मिलाकर पीने से फायदा मिलता है। नमक की ज्यादा मात्रा लेनी भी घातक हो सकती है।
 
2.कैफीन 
 
ब्‍लड प्रेशर कम होने पर कॉफी बहुत फायदेमंद होती है।इसके सेवन के लिए पहले यह जांच ले कि ब्‍लड प्रेशर कम ही हो। निम्न रक्तचाप होने पर आपको रोजाना सुबह एक कप कॉफी पीना चाहिए,लेकिन यह भी ध्‍यान रखें कि इसके साथ कुछ न कुछ जरूर खाएं।
 
3.किशमिश
 
इस समस्या में किशमिश बहुत फायदेमंद होती है।रात में 10-15 किशमिश के दाने भिगो दें और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। जिस पानी में किशमिश भिगोई थी आप उस पानी को भी पी सकते हैं। 
 
4.तुलसी
 
तुलसी में विटामिन सी, पोटैशियम, मैग्नीशियम जैसे कई तत्व मौजूद होते हैं।जो दिमाग को संतुलित करते हैं और तनाव को भी दूर करते हैं। रोजाना सुबह 3-4 तुलसी के पत्तों का सेवन करने से लो ब्लड प्रैशर को कंट्रोल किया जा सकता है।
 
5.नींबू पानी
 
लेमन जूस में हल्का सा नमक और चीनी डालकर पीना निम्‍न रक्तचाप के लिए लाभकारी होता है।इससे शरीर को एनर्जी तो मिलती ही है साथ ही लीवर भी सही काम करता है।यह हाई ब्लडप्रेशर और लो ब्लडप्रेशर दोनो में कारगार है। 
 

 

Advertising