फ्लैट टमी पाने के लिए ध्यान में रखें ये बातें (pics)

Friday, Apr 15, 2016 - 12:55 PM (IST)

अाजकल ज्यादातर लोग मोटापे के शिकार होते हैं। मोटापा होने के भी बहुत से कारण होते हैं। जैसे कि अच्छी नींद न लेने से, पेट भर खाने से अादि। ज्यादा खाना खाने से पेट पर चर्बी जमा हो जाती है, जिसके कारण अाप मोटे लगते हैं। इसलिए अाज हम अापको वजन को कम करने अौर फ्लैट टमी पाने के बारें में बताएगें। अगर अाप फ्लैट टमी पाना चाहते हैं तो अापको इन बातों को ध्यान में रखना होगा। तो अाइए जानते हैं।  

 

- खाद्य पदार्थो

फ्लैट टमी पाने के लिए आपको अपने खाने में इन खाद्य पदार्थो का इस्तेमाल करने से बचना चाहिएं। जैसे कि मछली, शैलफिश, लीन मीट आदि। असल में ये खाद्य पदार्थ पेट के लिए स्वस्थ नहीं है। इसलिए अगर आप फ्लैट टमी पाना चाहते हैं तो आपको मीट नहीं खाना चाहिएं।

 

- प्रोटीन 

फ्लैट टमी पाने के लिए ज्यादा से ज्यादा मात्रा वाले प्रोटीन खाएं। जैसे कि दूध, दालें, दही अादि। 

 

- सोडियम की मात्रा

पेट कम करने के लिए अापको सोडियम की मात्रा और कार्बोनेटेड पेय कम करने चाहिएं। ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करने से हमारा पेट कम होने की बजाएं बढ़ जाता हैं। 


- पानी

पानी का सेवन करने से हमारे शरीर के सारे विषैले पदार्थों बाहर निकाल जाते हैं। जिसकी वजह से हमारा वजन कम होता है। इसलिए हर रोज दिन में 8-10 गिलास पानी के जरूर पीने चाहिएं। 

 

- सुबह का नाश्ता

पेट की चर्बी कम करने के लिए सुबह का नाश्ता कभी न छोड़ें। अगर अाप एेसा करते हैं तो पेट कम होने की जगह बढ़ जाता है। भोजन को नियमित समय पर खाएं। दिन में एक बार पेट भर खाना खाने की जगह कुछ समय बाद थोड़ा-थोड़ा खाएं। 

 

- खाने को देर तक चबाएं

खाने को हमेशा धीरे से अौर चबाकर खाना चाहिए। एेसा करने से अाप कम खाना खाएंगे अौर इसे आपके वजन पर असर होगा। चबाकर खाना खाने से जल्दी पचता है और भूख भी कम लगती है।


- ग्रीन-टी 

फ्लैट टमी पाने के लिए रोज सुबह फ्लैट टमी पीएं।इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो हमारे वजन को बढ़ने से हमारी मदद करते हैं। इसलिए दिन में 3-4 कप ग्रीन-टी जरूर पीएं।

 

- पसीना 

शरीर की चर्बी को घटाने के लिए हफ्ते में 2-3 बार एब्स की मांसपेशियों के लिए एक्सरसाइज जरूर करें। इसी तरह से बेली फैट कम करने के लिए अाप कार्डियोवास्कुलर एक्सरसाइज भी कर सकते हैं। इसे अापको पसीना अाएगां अौर पेट की फैट कम होगी। 

 

- एब्डॉमिनल क्रंच

फ्लैट टमी पाने के लिए व्यायाम करें। अाप पीठ के बल लेटकर, घुटनों को मोड कर, दोनों हाथों को मोडकर सिर के नीचे रखें अौर अपने कंधों को जमीन से ऊपर उठाएं। बाद में पहली स्थिति में वापिस आ जाएं। इस व्यायाम को अाप कम से कम 12 बार करें।

 

- कमर की एक्सरसाइज

अपको कमर की एक्सरसाइज भी जरूर करनी चाहिएं। इसके लिए अाप सीधे खड़े होकर अपनी कमर को दाहिनी ओर झुकाएं अौर पहिली स्थिति में वापिस अा जाएं। एेसा कम से कम 16 बार करें।


- फलों का रस

बढ़ती हुई चर्बी को कम करने के लिए अाप कम शक्कर वाले फलों का रस पीएं। एेसे में अाप सॉफ्ट ड्रिंक, कोल्ड ड्रिंक जैसे पेय पदार्थों का सेवन न करें। इसकी जगह अाप पानी, नारियल पानी, जूस पी सकते हैं।

 

- अच्छी नींद अौर सैर

अगर काम की वजह से अाप पूरी नींद अच्छे से नहीं ले पाते तो एेसा करने से अापको भूख ज्यादा लगती हैं। जिसकी वजह से आप ज्यादा खाते हैं और मोटापे के शिकार होते हैं। इसलिए अाप आठ घंटे की अच्छी नींद लें। साथ ही पेट की चर्बी को कम करने के लिए रोजाना सैर करें।

Advertising