गर्मियों में अच्छी सेहत पाने के लिए खाने से शामिल करें यें चीजें (pics)

Thursday, Apr 07, 2016 - 01:38 PM (IST)

मौसम बदलने के साथ ही हमारा खान-पान अौर लाइफ स्टाइल दोनों ही बदल जाते हैं। गर्मियों में हमें अपने खानपान का ज्यादा ख्याल रखना पड़ता है, नहीं तो हमारी सेहत बिगड़ सकती है और कई बीमारियों का सामना करना पड़ता है। जैसे कि दस्त लगना, पेट में गैस बनना, सनबर्न और स्किन संक्रमण अादि। इसलिए आज हम आपको गर्मियों में अच्छी सेहत पाने के लिए खाने से कुछ चीजों को शामिल करने के बारें में बताएगें।

 

- जिनको गर्मियों के मौसम में ज्यादा प्यास लगती हैं, वह साधारण पानी पीने के जगह पानी में नींबू, आम पन्ना, शरबत, सत्तू, लस्सी डाल कर पीएं। इसे पीने से आपको पेट से संबंधित किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी।

 

- इस मौसम में प्यास लगने के कारण हम दिन भर में ज्यादा पानी पीतें हैं। इसलिए कभी भी तला हुआ खाना अौर ओवर ईटिंग न करें। 

 

- एेसे मौसम मे आप ज्यादा पानी की मात्रा वाली चीजों का सेवन करें। जैसे कि मौसमी फलों और सब्जियों में तरबूज, खरबूजा, लीची, ककड़ी, खीरा, आम, गन्ने का रस, मैंगो शेक, अनार का जूस अादि।

 

- गर्मी के मौसम में चाय, कॉफी की जगह पर कोल्ड कॉफी, ग्रीन टी, लेमन टी, हर्बल टी अादि ही पीएं।

 

- गर्मियों में अपने खाने की चीजों में तैलीय चीजें अौर कम मसालेदार चीजों को भूलला कर पेय पदार्थों का सेवन करें। ऐसे में आप जौ से बनी चीजें भी खा सकते हैं।

 

- अगर आप बाहर से आकर उसी वक्त ठंडा पानी पीएंगे तो अाप गर्म-सर्द हो सकते हैं।इसलिए थोड़ा समय रूक कर ही पानी पीएं। 

 

- गर्मी के मौसम में बाजार की चीजें कम खानी चाहिएं, जैसे कि बासी खाना। ऐसा खाना खाने से आपको डायरिया, हैजा, पीलिया, डिहाइड्रेशन, फूड पॉइजनिंग, गैस और बदहजमी जैसी बीमारियां हो सकती हैं।

 

- खान-पान के साथ गर्मी में बाहर जाते समय लू से बचने के लिए छाते, टोपी और रुमाल का इस्तेमाल करें।

 

- एेसे मौसम मे सेवन ठीक रखने के लिए खाने में हल्की चीजों को शामिल करें। जैसे कि दाल, चावल, सब्जी और रोटी अादि। 

 

- एेसे मौसम में एक बार पेट भर कर खाना नहीं खाना चाहिएं। थोड़े-थोड़े समय के बाद कुछ न कुछ खाएं। एेसा करने से अापको बदहजमी और गैस जैसी समस्याएं नहीं होगी। 

 

- खान के साथ-साथ अापको सुबह व शाम को व्यायाम भी जरूर करना चाहिएं। इसे अाप सारा दिन तरोताजा महसूस करेंगे और सेहत भी अच्छी रहेंगी।

Advertising