स्वस्थ रहने के लिए टाईमटेबल के हिसाब से करें पानी का सेवन (pics)

Thursday, Apr 21, 2016 - 11:29 AM (IST)

हमारे शरीर का एक चौथाई हिस्सा पानी से बना है। यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है। शरीर में पानी की कमी होने से हमें स्वास्थ्य से संबंधी बहुत सारी बीमारीयां हो जाती हैं, जैसे कि गैस की दिक्कत, कब्ज, मोटापा अादि। इसके साथ ही हमारे चेहरे की खूबसूरती भी कम हो जाती है। चिकित्सको के अनुसार हर व्यक्ति को दिन में 10 से 12 गिलास पानी ज़रूर पीना चाहिए। तो अाइए जानते हैं पानी पीने से स्वस्थ रहने के तरीके...

 

- बेड के पास पानी रखें

 

सोने से पहले अपने कमरे में बेड के पास पानी जरूर रखें ताकि रात के समय प्यास लगने पर अापको पानी लेने के लिए कही दूर न जाना पड़ें।

 

- सुबह उठने के बाद

अाप जब सुबह उठते हैं तो सबसे पहलें पानी जरूर पीएं। सुबह खाली पेट पानी पीने से पेट से संबंधित किसी भी तरह की समस्या नहीं होती। रोज सुबह एक गिलास पानी पीने से कब्ज और गैस की दिक्कत भी दूर हो जाती है। 

 

- पानी की भरपूर मात्रा वाले फल

ज्यादा गर्मी के कारण हमारे शरीर मे पानी की मात्रा कम हो जाती है। पानी की इस कमी को पूरा करने के लिए हमें पानी की भरपूर मात्रा वाले फलों का सेवन करना चाहिए, जैसे कि ककड़ी, तरबूज, अंगूर, संतरा अादि। 

 

- खाने से पहले और बाद 

मोटापे को दूर करने के लिए अाप खाने से आधा घंटा पहले और एक घंटे के बाद पानी का सेवन करें न कि खाना खाते समय पानी पीएं। 

 

- एक्सरसाइज करते समय

एक्सरसाइज करते समय हमारे शरीर में मौजूद विषैला पदार्थ पसीना अाने से बाहर निकल जाते हैं। जिसके कारण हमारे शरीर में पानी की कमी अा जाती है, इसलिए व्यायाम करते समय पीने के लिए पानी जरूर रखें।  

 

- स्वच्छ पानी पीएं

सॉफ्ट ड्रिंक और सोडा वॉटर को कभी भी न पिएं क्योंकि यह हमारे स्वास्थ्य के लिए घातक होते हैं। इन्हें पीने से हमारे शरीर का वजन कम होने के जगह बढ़ जाता है, इसलिए जितना हो सके फलों के रस का सेवन अधिक करें।

 

- पानी की बॉटल

गर्मीयों में अगर अाप कही बाहर जा रहें हैं तो अपने साथ पानी जरूर रखें। हमेंशा साफ पानी ही पीएं। बाहर का पानी पीने से परहेंज करें क्योंकि अशुद्ध पानी पीने से अाप बीमार भी हो सकते हैं।

Advertising