अच्छी सेहत पाना चाहते है तो करें इन चीजों का सेवन! (pics)

Friday, Jan 08, 2016 - 12:11 PM (IST)

अाजकल औरतें ही नहीं बल्कि पुरुष भी जवान दिखने के लिए चिंति‍त रहते हैं। खूबसूरत, खिली-खिली और जवां त्वचा का एक ही राज है वो है- सही खानपान और अापका रहन-सहन। अगर आपने इन सब पर संतुलन बना लिया तो आप खुद को लंबे समय तक जवां रख सकते हैं। ये हैं कुछ प्राकृतिक चीज़े जिनके इस्‍तेमाल से आप जवान दिख सकते हैं।

 

1. एलोवेरा

एलोवेरा के जूस का सेवन करने से शरीर में होने वाले पोषक तत्वों की कमी को पूरा किया जा सकता है। एलोवेरा से मुहांसे, रूखी त्वचा, झुर्रियां, चेहरे के दाग धब्बों और आखों के काले घेरों को दूर किया जा सकता है। एलोवेरा जेल व एलोवेरा जूस के इस्‍तेमाल से पेट से सभी ज़हरीले पदार्थ बाहर हो जाते है, जिससे आपका पाचन यंत्र भी ठीक हो जाता है।

 

2. ऐवोकाडो

एवोकाडो में विटामिन-ई की पर्याप्त मात्रा होती है। इसके अलावा, ऐवोकाडो में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट स्किन के लिए बेहद लाभकारी होते हैं। गर्मियों में ऐवाकाडो को इस्तेमाल करने का सबसे सही वक्त होता हैं।

 

3. ब्लूबेरी

ब्लूबेरी में ऐसे एंटी मिनरल पाए जाते हैं जिनके खाने से खून का सर्कुलेशन अच्छा चलता रहता है। इससे खाने से दिल की बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है। इसमें एेसे गुण भी पाए जाते है, जो अापके बुढ़ापे को कम करते है।

 

4. चॉकलेट

चॉकलेट में प्रोटीन और विटामिन-बी होते है। इसमें 70 फीसदी कोको होता है। चॉकलेट में मूड ठीक करने और तनाव दूर करने का गुण पाया जाता है। चॉकलेट को रोज खाने से फैट बर्न होता है और त्वचा और बालों में सुधार आता है।

 

5. ब्रोकली 

ब्रोकली फाइबर और विटामिन-सी की सबसे अच्छा सोर्स होने के साथ हार्ट की बीमारियों में भी बेहद फायदेमंद होता है। ब्रोकोली क्रोमियम का बहुत अच्छी स्रोत है, जो मधुमेह पर नियंत्रण और शरीर में इंसुलिन के उत्पादन को नियंत्रित करती है।

Advertising