फल अौर सब्जियों के इन हिस्सों को न समझे बेकार, जानिए अनगिनत फायदे (pics)

punjabkesari.in Saturday, Jun 11, 2016 - 11:36 AM (IST)

अापने यह तो सुना होगा कि फलों अौर सब्जियों को खाना सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी होता हैं लेकिन कुछ सब्जियों अौर फलों के छिलके भी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। जो अापको कई तरह की बीमारियों से राहत दिलाते हैं।अाज हम अापको बताएंगे कि इन फलों अौर सब्जियों के छिलके का हमारी सेहत से क्या संबंध हैं।
 
 
1.सेब का छिलका
 
ज्यादातर लोग सेब छीलकर खाते हैं लेकिन सेब के छिलके में भी शरीर के लिए जरूरी कई पोषक तत्व होते हैं। एक सेब के छिलके में औसतन चार मिलीग्राम क्वेरसेटिन होता है, जिसमें एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसकी वजह से कोशिकाएं स्वस्थ बनी रहती हैं। 
 
2.संतरे का छिलका
 
यह पाचन में सुधार, गैस, उल्टी, हार्ट बर्न और अम्लीय डकार को दूर करने में मदद करता है। यह भूख बढाता है और मतली से राहत दिलाने का काम करता है। इसके अलावा यह मोटे व्‍यक्‍तियों में हाई कोलेस्‍ट्रॉल को कम करता है। 
 
3.गोभी की पत्‍तियां
 
गोभी की हरी पत्‍तियों को हम नजरअंदाज कर जाते हैं और गोभी की सब्‍जी बना कर खा जाते हैं। लेकिन इन हरी पत्‍तियों में विटामिन काफी मात्रा में पाया जाता है जो कि अन्‍य सब्‍जियों में बडी़ ही मुश्‍किल से प्राप्‍त होता है।
 
4.ब्रोकली की डंडी
 
हरी पत्‍तेदार सब्‍जियों में ब्रोकली सबसे ऊपर है क्‍योंकि लोग इसकी आवश्‍यकता को जानने लगे हैं। इसमें बहुत सारा एंटी ऑक्‍सीडेंट, फाइबर, कैल्‍शियम और मैगनीशियम पाया जाता है। इसको खाने से लो बीपी की समस्‍या कंट्रोल में रहती है।
 
5.अनार का छिलका
 
अनार के छिलके को धूप में सुखा कर पाउडर के रूप में तैयार करने के बाद इसे स्वच्छ पानी के साथ फांकने से पुरानी से पुरानी पेचिस जल्द ही खत्म हो जाती है। इस चूर्ण को तब तक लें जब तक समस्या पूरी तरह से ठीक ना हो जाए। 
 
6.करेले का छिलका
 
करेले के छिलकों को निचोड़ कर नमक लपेट करके लगभग एक घंटे तक तेज सूर्य की किरणों में सुखाएं। फिर इसे तलकर इस्तेमाल में लाएं। यह मधुमेह की मार झेल रहे रोगियों के लिए औषधि के रूप में साबित होगा।
 
7.तरबूज का छिलका
 
तरबूज के छिलके को उतार कर कभी ना फेंके। इसमें मौजूद अमीनो एसिड को एल-सिट्रलाइन कहते हैं जो एथलीट की कार्यक्षमता को बढ़ाने के साथ ही मांसपेशियों के दर्द को भी दूर करता है। सिट्रलाइन रक्त में मौजूद नाइट्रोजन की मात्रा को हटाने में भी मददगार साबित होता है।
 
8.आलू का छिलका
 
आलू के छिलके खाने वालों के लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि इसमें फाइबर पर्याप्त मात्रा में होता है जो स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसी के साथ इसमें विटामिन बी, विटामिन सी, आयरन, कैल्शियम भी काफी मात्रा में पाया जाता है। जो सेहत के लिए उपयोगी हैं। 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News