शराब के लिए जिम्मेदार आप अकेले नहीं, यह भी हैं....

punjabkesari.in Wednesday, Sep 30, 2015 - 10:31 AM (IST)

शराब एक ऐसी लत है, जिसे छुड़वाना या छोड़ना काफी मुश्किल काम है। ऐसे बहुत सारे परिवार हैं जो शराब की वजह से उजड़ चुके हैं। इसे छोड़ने के लिए बहुत सारी आयुर्वेदिक और अंग्रेजी दवाइयां भी आई हैं।  

लेकिन कहा जा रहा है कि अब शराब की लत छुड़वाले के लिए जल्द ही बेहतरीन और पक्का इलाज उपलब्ध हो जाएगा क्योंकि वैज्ञानिकों ने शराब की लत के लिए जिम्मेदार न्यूरॉन की पहचान करने में कामयाबी हासिल की है। उनका कहना है कि दिमाग में काफी संख्या में न्यूरॉन्स होते हैं, जो शराब पीने एवं छोड़ने के लिए प्रेरित करते हैं। 

शोधकर्ताओं के अनुसार, शराब के सेवन से दिमाग की संरचना एवं गतिविधियां बदल जाती है। टैक्सास ए एंड कॉलेज ऑफ मैडीसन की सहायक प्रोफेसर जुन वांग का कहना है कि दिमाग में न्यूरान्स की संरचना पाई जाती है। 

न्यूरॉन दो तरह के होते हैं, जिन्हें न्यूरॉन डी1 और न्यूरॉन डी2  नाम दिया गया है।  इनमें से न्यूरॉन डी1 किसी कार्य को करने के लिए प्रेरित करता है, जबकि न्यूरॉन डी2 किसी कार्य को करने से रोकता है। 

शोधकर्त्ताओं का कहना है कि न्यूरॉन डी1 शराब की लत के लिए जिम्मेदार होता है। जब न्यूरॉन सक्रिय हो जाता है, तब लोगों को शराब की लत लग जाती है। 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News