पतले होने के लिए अगर पीते हैं नींबू पानी तो जान लें इसके नुकसान

Saturday, Sep 26, 2015 - 01:02 PM (IST)

लोग पतले होने के लिए और अंदर से शरीर साफ करने के लिए नींबू पानी का सेवन करते हैं। पानी में नींबू निचोड़ कर पीने से शरीर को विटामिन सी, पोटैशियम और फाइबर प्राप्‍त होता है लेकिन इसका ज्‍यादा सेवन करने से कुछ साइड इफेक्‍ट भी हो सकते हैं। ज्‍यादा नींबू पानी पीने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है और डीहाइड्रेशन की समस्‍या बढ़ जाती है। कई लोगों को दांतों में ठंडा-गरम भी महसूस होने लगता है। ऐसी और भी बहुत सारी समस्याएं हैं जो ज्यादा नींबू पानी पीने से हो सकती हैं। अगर आप भी रोज इसका सेवन कर रहे हैं तो एक बार डाक्टर से जरूर सलाह ले लें। 

आइए जानते हैं कि ज्यादा नींबू पानी पीने से कौन से साइड इफेक्‍ट हो सकते हैं।

दांतों की समस्याः नींबू में सिट्रस एसिड होता है, जिसका दांतों में ज्‍यादा संपर्क होने से दांत संवेदनशील हो जाते हैं। अगर आपको नींबू पानी पीना भी है तो उसे हमेशा स्‍ट्रॉ से पियें, जिससे पानी दांतों को न छुए।

सीने में जलनः अगर आपको एसिडिटी की समस्‍या है तो, नींबू का सेवन एक दम बंद कर दीजिए क्‍योंकि इसमें एसिड होता है।

पेट खराबः कई बार लोग खाना पचाने के लिए नींबू के रस का सेवन करते हैं क्‍योंकि इसका एसिड पाचन में मदद करता है लेकिन पेट में अधिक एसिड हो जाने की वजह से पेट खराब हो सकता है। नींबू को हमेशा खाने में मिला कर ही खाएं।

गुर्दे और पित्ताशय की समस्‍याः नींबू में एसिडिक लेवल के अलावा उसमें ऑक्‍सलेट भी होता है, जो कि ज्‍यादा सेवन से शरीर में जा कर क्रिस्‍टल बन सकता है। ये क्रिस्‍टलाइज्‍ड ऑक्‍सलेट, किडनी स्‍टोन और गॉलस्‍टोन का रूप ले सकता है।

डीहाइड्रेशनः नींबू पानी पीने से बार-बार पेशाब आता है, जिससे बॉडी में डीहाइड्रेशन हो सकता है। इसलिए नींबू पानी का सेवन जब भी करें, तब दिन भर में ढेर सारा पानी अलग से पीते रहें।

ध्यान रहे कि नींबू पानी को कभी भी किसी प्रकार की बीमारी को दूर करने के लिए नहीं पीना चाहिए। अगर इसे पीने के बाद आपको कोई शरीर संबंधी कोई दिक्कत आए तो इसका सेवन तुरंत ही बंद कर दें। अगर आपको इसे विटामिन सी प्राप्‍त करने के लिये पीना है, तो केवल आधा नींबू निचोड़ कर आधे गिलास पानी में मिक्‍स करके पियें।

Advertising