बालों की हर समस्या को दूर करते हैं ये 3 आयुर्वेदिक तेल (PICS)

Thursday, Sep 17, 2015 - 01:29 PM (IST)

हमारी नानी-दादी और मां के बाल आज भी लंबे और मजबूत दिखते हैं लेकिन आप जानते हैं क्यों? क्योंकि वह कैमीकल वाले शैम्पू नहीं बल्कि अपने बालों पर आयुर्वेदिक चीजों का इस्तेमाल करती हैं।  वह अपने बालों को आयुर्वेदिक तेलों से मसाज किया करती थीं।

गर्म तेल से मसाज करने से बेजान बालों में जान आ जाती है। अगर आपके बाल भी हल्के, पतले या झड़ रहे हैं तो इन आयुर्वेदिक तेलों से अपने बालों की मसाज करें।  आयुर्वेदिक तेलों में आपको गुड़हल का तेल, तुलसी या फिर आवंले का तेल ही प्रयोग करना चाहिए। 

आइए आपको बताते हैं कि इन तेलों का इस्तेमाल कैसे करना है। अगर इन्हें एयर टाइट कंडेनर में रखा जाए तो कई सालों तक यह चल सकते हैं। इन तेलों को धूप से बचा कर रखें।

गुडहल का तेलः यह तेल बालों को पतला होने तथा झड़ने से रोकता है।

सामाग्री: 3-4 गुड़हल के फूल, मुठ्ठीभर उसकी पत्‍तियां, 1 चम्‍मच मेथी दाना और नारियल तेल। 

तैयार करने की विधिः गुड़हल और पत्‍तियों को मिक्‍सी में पीस कर पेस्‍ट बना कर एक बरतन में डालें। फिर उसमें नारियल तेल डाल कर गरम करें। फिर इसमें मेथी दाना डाल कर कुछ सेकेंड गरम करें। आपका तेल तैयार है। सिर पर लगाने से पहले इसे हल्‍का सा गरम कर लें।

तुलसी तेलः बालों में चमक और जड़ से मजबूती लाने के लिए तुलसी तेल का इस्तेमाल करें।

सामग्री- तुलसी पावडर, नारियल तेल, पानी और मेथी दाना। 

विधि- 2 चम्‍मच तुलसी पावडर में थोड़ा सा पानी मिक्‍स कर के पेस्‍ट बनाएं। एक बरतन में नारियल तेल गरम करें, जब तेल में उबाल आने लगे तब उसमें तुलसी पेस्‍ट डालें। धीमी आंच पर तेल को गर्म करते रहे। फिर इसमें मेथी के दाने डालें। बाद में तेल को छान कर किसी शीशी में भर लें। तेल को हमेशा गरम कर के प्रयोग करना चाहिए। 

आंवला तेलः  बालों का झड़ना, असमय सफेद होना या फिर अन्‍य बालों की समस्‍याओं के लिए आंवले का तेल काफी लाभकारी है। 

सामग्री- आंवला पावडर, नारियल तेल और पानी। 

विधि - एक बरतन में, आंवला पावउर और पानी मिक्‍स कर के 15 मिनट तक उबालें। आंच बंद करें और इस तेल को ठंडा होने दें।फिर इसे छान कर किनारे रखें। अब तैयार किया हुआ आंवले का पानी, नारियल तेल और पेस्‍ट मिलाएं। इसे आंच पर रखें और इसे तब तक उबालती रहें जब तक कि यह गाढ़ा पेस्‍ट ना बन जाए। बाद में जब यह ठंडा हो जाए तो सिर पर लगाएं। 

Advertising