बच्चों को बीमारियों से दूर रखना हैं तो याद रखें ये जरूरी बातें (PICS)

punjabkesari.in Sunday, Sep 13, 2015 - 02:37 PM (IST)

हर मां-बाप यहीं चाहता है कि उनका बच्चा स्वस्थ रहें लेकिन कई बार उन्हें सेहत संबंधी कई दिक्कतें आती हैं खांसी जुकाम के वह जल्द शिकार हो जाते हैं। इसके पीछे का कारण उनकी या माता-पिता की गलत आदतें हो सकती हैं। उनकी जीवनशैली साफ-सुथरी होती है। यह माता-पिता की ही जिम्मेदारी बनती है कि वह छोटी उम्र में ही बच्चों को स्वस्थ जीवन के लिए कुछ आदतें सिखाए ताकि वे स्वास्थ्य के प्रति जागरुक बन सकें। 

मौसम बदलता रहता है, जिससे बच्चे के बीमार होने का ज्यादा भय बना रहता है। सावधानी बरतने पर हम बच्चों के बीमार होने की संभावनाएं कम कर सकते हैं। यदि आप अपने बच्चे के लिए स्वस्थ जीवन चाहते हैं, तो इन आदतों को अपने बच्चों को सिखाना न भूलें।

1. हाथ धोना सिखाएंः बच्चों को खाना खाने से पहले और बाद में हाथ धोना सिखाएं। हाथों में कई कीटाणु लगे होते हैं। उन्हें साफ रखने से आप कई बीमारियों से बच सकते हैं।

2. बच्चे को चुस्त रखेंः व्यायाम करने से छोटी बीमारियों की संभावनाएं बहुत कम हो जाती है। एक तो व्यापाम से बच्चा चुस्त रहता है और शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता सक्रिय हो जाती है।

3. भरपूर नींदः इस बात का ध्यान रखें कि आपका बच्चा समय पर सो जाए और अच्दी नींद ले सके। नींद की कमी से वह बीमार हो सकते हैं।

4. केयरः आंखें, नाक और मुंह कुछ ऐसे स्थान हैं, जहां से कीटाणु आपके शरीर में आसानी से प्रवेश कर सकते हैं। ध्यान रखें कि आपके बच्चे गंदे हाथों से अपने मुंह को न छुएं।

5. पौष्टिक आहारः अपने बच्चे को संतुलित आहार दें, जिसमें फल तथा हरी सब्जियां ज्यादा हो, जिससे रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

6.रूटीन चेकअपः कभी-कभी अपने बच्चे को फैमिली डॉक्टर के पास ले जाएं और मामूली स्वास्थ्य मुद्दों की जांच के लिए रूटीन चैकअप करवाएं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News