फ्रेंच किस से हो सकता है कैंसर!

Friday, Sep 11, 2015 - 12:51 PM (IST)

फिल्मों में किसिंग सीन देखकर हर कोई उत्तेजित हो जाता है और फ्रेंच किस तो वैसे ही युवा लोगों में अच्छा-खासा चर्चित है लेकिन यह बात आपको हैरान कर देगी जब आपको पता चलेगा कि कि फ्रेंच किस से कैंसर हो सकता है?

डेली मेल के अनुसार, ऑस्ट्रेलिया के रॉयल डार्विन अस्पताल के मै‌क्सिलोफेशियल एंड हेड एंड नेक सर्जरी के हेड डॉ. माहिबान थॉमस ने बताया कि फ्रेंच किस से 70 प्रतिशत तक सिर और गले के कैंसर के होने का खतरा बना रहता है। फ्रेंच किस को ह्यूमन पैपिलोमा वायरस यानी के HPV के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है।

थॉमस ने बताया कि गर्दन के ओरोफरर्नेक्स में HPV का वायरस चला जाता है तो उस शख्स को आम आदमी के मुकाबले 250 गुना ज्यादा सिर और गले का कैंसर होने का खतरा होता है। ऑस्ट्रेलिया सरकार तो HPV वैक्सिनेशन को भी ले आई है। फिलहाल ये टीकाकरण प्रोग्राम 12 से 13 साल के बच्चों के लिए है।

रिपोर्टों की मानें तो अमरीका में HPV के 70 प्रतिशत मामलों की वजह किस ही है। स्मोक और ड्रिंक की बजाए फ्रेंच किस से कैंसर होने का ज्यादा खतरा है।  HPV पुरुष और महिला में दोनों को बराबर ही अफेक्ट करता है। एक और बात यह वायरस औरल सैक्स से भी फैल सकता है।

 
Advertising