गर्दन दर्द से राहत पाने के लिए कुछ घरेलू टिप्स

punjabkesari.in Wednesday, Sep 09, 2015 - 01:18 PM (IST)

दफ्तर में लगातार कम्प्यूटर पर घंटों झुककर काम करने, ऊंचे तकिए का प्रयोग करने, लेटकर व ज्यादा टीवी देखने, भारी वस्तु्ओं को उठाने, जोर से गर्दन को झटका देने या ज्यादा तनाव के कारण गर्दन में दर्द हो जाना एक आम समस्या है। हमें अक्सर इस समस्या का सामना करना पड़ता है। यह किसी भी उम्र वाले को और कभी भी हो सकता है लेकिन यह दर्द हमारी दिनचर्या में शामिल हो जाए तो हमारे लिए बहुत कष्टदायी हो जाता है।

गर्दन में जरा-सी लोच आया कि दर्द शुरू। कई बार तो ऐसा होता है कि हम रात में सोते हैं और जैसे ही सुबह उठते हैं, हमें पता लगता है कि हमारे गर्दन में दर्द है। कभी-कभी तो गर्दन ऐसे अकड़ती है कि सीधी ही नहीं होती। जिस दिशा में अकड़ी होती है, अपनी गर्दन और सिर को भी उसी दिशा में रखना हमारी मजबूरी बन जाती है। गर्दन दर्द का सामान्य उपचार आप खुद भी कर सकते हैं लेकिन यदि यह गंभीर रूप धारण कर ले तो डॉक्टर से जरूर कंसल्ट करें।

-गर्दन दर्द की स्थिति में प्रभावित क्षेत्र पर अधिक ज़ोर पड़ने से दर्द बढ़ जाता है इसलिए तीव्र दर्द होने पर आराम करें। गर्दन को घ़ड़ी की दिशा में हल्के-हल्के 5 या 10 बार घुमाएं, फिर यही क्रिया विपरीत दिशा में करें। इसके बाद सिर को ऊपर-नीचे व दाएं-बाएं घुमाएं।

-गर्दन में दर्द होने पर तेल से हलके-हलके मालिश करें या करवाएं। मालिश हमेशा ऊपर से नीचे यानी गर्दन से कंधे की ओर करें। मालिश के बाद गर्म पानी की थैली से सिकाई करें। सिकाई के बाद तुरंत खुली हवा में न जाएं, न ही कोई ठंडा पेय पिएं।

लेटकर टीवी न देखें, ज्यादा समय टीवी देखना हो तो बीच-बीच में उठकर टहल लें। पढ़ते व डेस्क वर्क करते समय भी ऐसा ही करें।

-नर्म, पतला व कम ऊंचाई वाला तकिया प्रयोग करें और हार्ड बेड पर सोएं। यदि आप गर्दन झुका कर काम करते हैं तो गर्दन झुका कर काम करना बंद कर दें। इससे दर्द में राहत मिलेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News