जैनें कैसे एनर्जी ड्रिंक्स सेहत के लिए हैं हानिकारक

punjabkesari.in Monday, Oct 08, 2018 - 03:49 PM (IST)

नई दिल्लीः युवाओं में एनर्जी ड्रिंक्स का बढ़ता क्रेज उनकी सेहत पर कितना असर डाल रहा है ये इसको लेकर जागरूक नहीं हैं। आज की यंग जनरेशन को एनर्जी ड्रिंक्स बहुत अच्छी लगती हैं, उनका मानना है इसे पीने से बॉडी को तुरंत एनर्जी मिलती है और वह पढ़ाई या पार्टी बिना थके कर लेते हैं। हो सकता है कि यह बात सच हो, लेकिन एनर्जी ड्रिंक के कई दुष्प्रभाव भी होते हैं। इससे आपकी सेहत को काफी नुकसान पहुंच सकता है। एक स्टडी की मानें तो 18 साल से कम उम्र के नाबालिगों को एनर्जी ड्रिंक से काफी नुकसान सकता है। 

 

क्या हो सकते हैं साइड इफेकट्स 
1. एनर्जी ड्रिंक के सेवन से शरीर के सभी अंगों पर स्ट्रेस पड़ता है क्योंकि वह थक जाते हैं और उन्हें आराम नहीं मिल पाता है। अगर आप शरीर को स्वस्थ और खुशहाल बनाना चाहते हैं तो एनर्जी ड्रिंक्स का सेवन बहुत ज्यादा न करें।
2.एनर्जी ड्रिंक में भरपूर मात्रा में शुगर मिली होती है। एक ड्रिंक में लगभग 13 चम्मच चीनी होती है जो शरीर में शुगर लेवल को बढ़ा देती है जिससे कई तरह की गंभीर समस्याएं होने का खतरा रहता है। इसके सेवन से डिहाईड्रेशन, प्रतिरक्षा प्रणाली पर प्रभाव, खराब दांत आदि पर भी असर पड़ता है। इसके अलावा आप इस वीडियो में देख सकते हैं कि ये कैसे हमें नुक्सान पहुंचाता है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Recommended News