क्या आप जानते हैं आपकी बॉडी पर एनर्जी ड्रिंक्स कैसे करते हैं असर?

punjabkesari.in Wednesday, Sep 05, 2018 - 03:37 PM (IST)

आज की यंग जनरेशन को एनर्जी ड्रिंक्स बहुत अच्छी लगती हैं, उनका मानना है इसे पीने से बॉडी को तुरंत एनर्जी मिलती है और वह पढ़ाई या पार्टी बिना थके कर लेते हैं। हो सकता है कि यह बात सच हो, लेकिन एनर्जी ड्रिंक के कई दुष्प्रभाव भी होते हैं। इससे आपकी सेहत को काफी नुकसान पहुंच सकता है। एक स्टडी की मानें तो 18 साल से कम उम्र के नाबालिगों को एनर्जी ड्रिंक से काफी नुकसान होता है।  
 

एनर्जी ड्रिंक के सेवन से शरीर के सभी अंगों पर स्ट्रेस पड़ता है क्योंकि वह थक जाते हैं और उन्हें आराम नहीं मिल पाता है। अगर आप शरीर को स्वस्थ और खुशहाल बनाना चाहते हैं तो एनर्जी ड्रिंक्स का सेवन बहुत ज्यादा न करें।

एनर्जी ड्रिंक में भरपूर मात्रा में शुगर मिली होती है। एक ड्रिंक में लगभग 13 चम्मच चीनी होती है जो शरीर में शुगर लेवल को बढ़ा देती है जिससे कई तरह की गंभीर समस्याएं होने का खतरा रहता है। इसके सेवन से डिहाईड्रेशन, प्रतिरक्षा प्रणाली पर प्रभाव, खराब दांत आदि पर भी असर पड़ता है।

अध्ययनों से यह बात स्पष्ट हो चुकी है कि एनर्जी ड्रिंक पीने से व्यक्ति के मूड पर प्रभाव पड़ता है और उसका मूड स्वींग होता रहता है। इसके सेवन से शरीर में फील गुड कराने वाला सेरोटोनिन घट जाता है जिससे व्यक्ति को डिप्रेशन हो जाता है या उसका मूड उखड़ा-उखड़ा रहता है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Recommended News