जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल देता है स्वास्थ्य लाभ

punjabkesari.in Friday, Aug 10, 2018 - 03:20 PM (IST)

पौधे का कोई भी हिस्सा जैसे फल, बीज, स्टेम, छाल, फूल, पत्ती, स्टिग्मा या जड़ हर्ब या जड़ी बूटी कहलाता है। हर्ब अपनी सुगंध, स्वाद, औषधीय गुण या अन्य ऐसेट के लिए मूल्यवान हैं। दुनिया के लगभग हर हिस्से और कई अलग-अलग संस्कृतियों में प्राचीन काल से ही इन जड़ी बूटियों का भोजन और औषधीयों में प्रयोग किया जा रहा हैं। जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल आम तौर पर खाद्य पदार्थों में, दवाइयों में, कीट नियंत्रण के लिए और आध्यात्मिक उद्देश्यों के लिए भी किया जाता है।

 

प्रमाण मौजूद है कि यूनानी, भारतीय वैद और यूरोपीय और भूमध्य संस्कृति के लोग 4000 से अधिक वर्षों पहले भी औषधि के रूप में जड़ी-बूटियों का उपयोग करते थे। रोम, मिस्र, ईरान, अफ्रीका और अमरीका ने अपनी उपचार प्रथाओं में जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल किया है। जबकि अन्य विकसित पारंपरिक चिकित्सा प्रणालियों जैसे यूनानी, आयुर्वेद और चीनी चिकित्सा ने हर्बल उपचारों का नियमित रूप से इस्तेमाल किया है।

 

लगभग सभी जड़ी-बूटियों के स्वास्थ्य लाभ हैं और आप इन जड़ी-बूटियों को डॉक्टर की सलाह के बाद अपने उपयोग में ला सकते हैं। इस वीडियो अनुसार दिखाई गईं 8 जड़ी-बूटियां आपके लिए लाभदायक सिद्ध होंगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Recommended News