भारत में बेहद आशाजनक है विदेशी फलों की खेती का दायरा

Wednesday, Mar 15, 2023 - 01:59 PM (IST)

विभिन्न चमकीले रंगों, बनावट और स्वाद की श्रृंखला वाले ताजे फल खाना किसे पसंद नहीं है? अनगिनत आवश्यक पोषक तत्वों और खनिज से भरपूर, ये फल न केवल प्रकृति की मिठाई हैं बल्कि एक शक्तिशाली खाद्य स्रोत के रूप में भी काम आते हैं और शरीर व आत्मा दोनों का पोषण करते हैं। पैदावार की अनुकूल परिस्थितियों के कारण भारत हमेशा विभिन्न किस्म के फलों का एक समृद्ध उत्पादक रहा है। वैसे तो देश में फलों की विशाल विविधता है, फिर भी दुनिया के अन्य हिस्सों में अभी भी बहुत सारे फल होते हैं जिन्हें यहाँ के लोग पसंद करते हैं। अतीत में, विदेशी या खास माने जाने वाले फल, जैसे कि कीवी, ब्लूबेरी और ड्रैगन फ्रूट, केवल महंगे होटलों के मेन्यू में होते थे। अब ये फल देश भर के लगभग हर शहर के स्थानीय सुपरमार्केट में आसानी से उपलब्ध हैं। फलों के संदर्भ में अंग्रेजी का "एग्‍ज़ॉटिक" शब्द खास विदेशी फलों केसंदर्भ में उपयोग किया जाता है। ये वो फल हैं जिनकी उत्पत्ति दूर के किसी देश में होती है या उनकी कोई विशेषता होती है। हालाँकि, इसका उपयोग अक्सर उष्ण कटिबंधीय फलों का वर्णन करने के लिए किया जाता है। जैसे-जैसे भारतीय उपभोक्ता वैश्विक स्वाद और संवेदनाओं के प्रति खुलते जारहे हैं, घरेलू बाजार में विदेशी फलों और सब्जियों की माँग बढ़ रही है।

भारत सालाना लगभग 400,000 टन विदेशी फलों का आयात करता है, जिसका मूल्य लगभग 40 अरब रुपये है। विदेशी फलों का घरेलू बाजार वर्तमान में 3000 करोड़ रुपये का होने का अनुमान है। चूँकि विदेशी उत्पादों की कीमत स्थानीय फलों की तुलना में अधिक रखी जाती है, इसलिए उनकी कीमतें आम तौर पर करीब 50% अधिक होती हैं। भारत मेंदूसरी जगहों के ऐसे फलों कीअच्छी संभावना है क्योंकि विविधतापूर्णकृषि और जलवायुकी स्थितियों तथा घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विदेशी फलों की माँग बढ़ रही है। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है,

भारत उष्णकटिबंधीय से उपोष्णकटिबंधीय और समशीतोष्ण जलवायु क्षेत्रों की एक विस्तृत श्रृंखला से समृद्ध है, जो इसे विभिन्न प्रकार के विदेशी फलों की खेती के लिए उपयुक्त बनाता है। विदेशी फलों के कुछ उदाहरण जिन्हें भारत में लागत प्रभावी तरीके से आसानी से उगाया जा सकता है, उनमें एवोकाडो, कीवी, पैशन फ्रूट, ड्रैगन फ्रूट, परसिमन, ब्लूबेरी और अनार शामिल हैं। इसके अलावा, लोगों में स्वास्थ्यके प्रति बढ़तीजागरूकता के कारण हाल के वर्षों में विदेशी फलों की माँग काफी बढ़ी है। विदेशी फल पोषक तत्वों और ऐंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, और यह अत्यधिक पौष्टिक और मानव स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं।

इन्हें इनके विशिष्ट स्वाद, बनावट और दिखावट के लिए भी पसंद किया जाता है जो उन्हें सामान्य आहार से अलग करता है। भारत के पास घरेलू बाजार के अलावा, अन्य देशों को विदेशी फलों के निर्यात की महत्वपूर्ण क्षमता है। मध्य पूर्व और दक्षिण पूर्व एशियाई बाजारों से देश की निकटता इसे निर्यात के मामले में रणनैतिक लाभ प्रदान करती है। वाणिज्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, भारत के ताजे फलों का आयात 2021 में 721,493 टन के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुँच गया, जो 2020 में 359,716 टन की मात्रा के दोगुने से भी अधिक है। विदेशी फल तेजी से लोकप्रिय हो रहेनकदीफसल बन रहे हैं और फल उत्पादकों को निवेश के लिए आकर्षित कर रहे हैं। उनके उत्पादन में, क्योंकि वे अधिक मुनाफा कमा सकते हैं, भारत में विदेशी फलों का बाजार स्पष्ट रूप से फल-फूल रहा है।

हालाँकि, इन फलों की कीमत स्थानीय फलों की तुलना में अधिक होती है, लेकिन ग्राहकों की बढ़ती जागरूकता और सामर्थ्य के साथ इनकी माँग लगातार बढ़ती जा रही है। भारत में विदेशी फलों की बढ़ती माँग के बावजूद आपूर्ति पक्ष में कई बाधाएं हैं। इन फलों का आयात तेजी से जटिल होता जा रहा है, आपूर्ति श्रृंखला में अड़चनें आ रही हैं। महामारी, युद्ध, भू-राजनैतिक मामलों और डॉलर विनिमय दर में वृद्धि के साथ-साथ माल ढुलाई और शिपमेंट की लागत में भारी वृद्धि के साथ-साथ इनपुट लागत में वृद्धि से होने वाले व्यवधान आयात को लाभहीन बना रहे हैं। नतीजतन, उद्योग इस अंतर को भरने के लिए कहीं और का रुखकरनेकेलिए मजबूर हैं, और उन्हें भारत के अपने फलों के बागों और खेतों से बेहतर जगह नहीं मिली है। इसके अलावा, भारत में विदेशी फलों की खेती से जुड़ी चुनौतियाँ भी हैं, जैसे कि उचित बुनियादी ढाँचे की कमी, अपर्याप्त अनुसंधान और विकास, और उच्च गुणवत्ता वाली रोपण सामग्री तक सीमित पहुँच। इन चुनौतियों से निपटने के लिए, सरकारी और निजी क्षेत्रों को अनुसंधान और विकास, कृषि तकनीकों के आधुनिकीकरण और उचित विपणन चैनलों की स्थापना में निवेश करने की आवश्यकता है। आधुनिक विज्ञान और प्रौद्योगिकी के कारण, अब किसी भी स्थान पर लगभग कोई भी फल उगाना संभव है। पहले, कृषि प्रौद्योगिकी संरक्षित थी और केवल कुछ चुनिंदा लोगों के लिए ही सुलभ थी, लेकिन अब यह व्यापक रूप से सभी के लिए उपलब्ध है। कुछ समय पहले तक, विकसित देशों में केवल बड़े फल उत्पादक ही अनुसंधान एवं विकास में निवेश करने में सक्षम थे और ऐसे नवाचारों के साथ आए थे जो उन्हें बाजार में प्रतिस्पर्धात्मक लाभ देते थे। हालाँकि, आईटी क्रांति और ज्ञान के लोकतंत्रीकरण के साथ, भारत में फल उत्पादकों की अब इन तकनीकों तक पहुंच है और वे प्रीमियम और विदेशी फल उद्योग में क्रांति लाने के लिए तैयार हैं।

भारत में ऐग्रीटेक स्टार्ट-अप्स ऐसे उत्पाद विकसित कर रहे हैं जो फलों के बागानों में इस्तेमाल होते हैं, पौधों के आनुवंशिकी से लेकर नियंत्रित बाग प्रबंधन और कटाई रोबोटिक्स तक। इन तकनीकों की मदद से, भारत में फल उत्पादक विश्व स्तरीय फलों का उत्पादन कर रहे हैं जो स्थानीय और वैश्विक दोनों बाजारों तक पहुँच बना सकते हैं। इनसब के अतिरिक्त; भारत भाग्यशाली है कि यहाँ विविध तापमान वालेक्षेत्रहैं जो इसे ग्रीनहाउस जैसे नियंत्रित वायुमंडलीय मध्यवर्तन की आवश्यकता के बिना तापमान-संवेदनशील फल उगाने के लिए आदर्श बनाते हैं। हिमालय पर्वतीय क्षेत्र सेब जैसे ठंडे जलवायु वाले फलों को उगाने के लिए उपयुक्त हैं, जबकि महाराष्ट्र जैसे समशीतोष्ण क्षेत्र प्राकृतिक परिस्थितियों में संतरे और अंगूर उगाने के लिए आदर्श हैं। अगरआप ऐसेफलों का उत्पादन करना चाहते हैं जो लाइसेंस प्राप्त किस्मों के मुकाबले में हों,तो उत्पादक केवल प्रकृति पर भरोसा नहीं कर सकते हैं और इसके बजाय उन्हें टेक्‍नोलॉजी की मदद लेनीचाहिए। नवीनतम ऐग्रीटेक समाधानों का उपयोग करके, किसान जो उगाते हैं और उसे कैसे उगाते हैं, उस पर नियंत्रण को अधिकतम कर सकते हैं। शुभा रावल, निदेशक - सोर्सिंग और मार्केटिंग ने कहा, "आईजी इंटरनेशनल, भारत में ताजे फलों के सबसे बड़े आयातकों में से एक है जोफलउत्पादन में अगली पीढ़ी की तकनीक को शामिल करने में सबसे आगे है। उन्होंने भारत में बढ़ते प्रीमियम विदेशी फलों में अग्रणी बनने के लिए प्रतिष्ठित फल ब्रांडों ने उत्पादकों, ज्ञान और तकनीकी भागीदारों के साथ कई साझेदारियों और संयुक्त उद्यमों में प्रवेश किया है।" “आईजी इंटरनेशनल के पास मध्य प्रदेश में विश्व स्तरीय ऑस्ट्रेलियाई ब्लूबेरी, ड्रैगन फ्रूट, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में क्लब किस्म के सेब, अरुणाचल प्रदेश में कीवी फल और महाराष्ट्र में उत्कृष्ट अंगूर और स्ट्रॉबेरी का उत्पादन करने वाले फार्म हैं। उनके पास प्लांट बायोसाइंस और टिशू कल्चर के माध्यम से हास एवोकैडो रूटस्टॉक की खेती करने के लिए नर्सरी भी हैं, जो बाद में एवोकैडो पौधों में विकसित होंगी और भारतीय मिट्टी में विश्व स्तरीय एवोकैडो प्रदान करेंगी जो मेंक्सिकन उपज के बराबर होगी।” यह एक ज्ञात तथ्य है कि प्रतिष्ठित किस्मों के रूट स्टॉक्स की भारत में अत्यधिक माँग है, और उन्हें आयात करना एक जटिल और महंगी प्रक्रिया हो सकती है।

हालाँकि, अपनी नर्सरी और प्लांट बायोसाइंस पहल के माध्यम से, आईजी इंटरनेशनल इन रूटस्टॉक्स को कम लागत पर भारत में फल उत्पादकों के लिए अधिक व्यापक रूप से उपलब्ध कराने के लिए काम कर रहा है। इससे उपज की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद मिलेगी, साथ ही भारतीय फल उत्पादकों के लिए वैश्विक बाजार में प्रतिस्पर्धा करना आसान हो जाएगा। इन रूट स्टॉक्स को और अधिक सुलभ बनाकर, आईजी इंटरनेशनल भारत में फल उद्योग में क्रांति लाने में मदद कर रहा है और विदेशी फलों के उत्पादन में देश को अग्रणी बना रहा है। फलों के उत्पादन को खराब मौसम और जलवायु परिवर्तन से बचाने के लिए, आईजी सहित कई कंपनियाँ सीईए का लाभ उठा रही हैं। सीईए या नियंत्रित पर्यावरण कृषि फसल उत्पादन का एक अत्याधुनिक तरीका है जिसमें पौधों के विकास के लिए एक सटीक नियंत्रित वातावरण बनाना शामिल है। इसमें तापमान, आर्द्रता, प्रकाश और पोषक तत्वों के स्तर जैसे परिवर्तनशीलघटकोंको नियंत्रित करने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करना शामिल है। ऐसा करके सीईए फसल की पैदावार पर चरम मौसम और जलवायु परिवर्तन के प्रभाव को कम करने में मदद कर सकता है। आईजी आत्रेयस आईजी इंटरनेशनल और आत्रेयस हॉर्टिकल्चर प्राइवेट लिमिटेड के बीच एक संयुक्त उद्यम है।

भारतीय उत्पादकों को यह टनल सिस्टम प्रदान करके सीईए तकनीक को भारत में ला रहा है। इन सुरंग प्रणालियों को फसल उत्पादन के लिए एक नियंत्रित वातावरण बनाने और मौसम व जलवायु की अनियमितताओं से फसलों की रक्षा करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। सीईए टेक्‍नोलॉजी के उपयोग से भारतीय किसान बेहतर पैदावार, उच्च गुणवत्ता वाली फसलें प्राप्त कर सकते हैं और बढ़ते मौसम को भी बढ़ा सकते हैं, जिससे बाजारों में लगातार आपूर्ति सुनिश्चित होती है। टेक्‍नोलॉजी -संचालित फल उत्पादन न केवल बेहतर पैदावार सुनिश्चित करता है, बल्कि यह टिकाऊ और पर्यावरण के अनुकूल कृषि पद्धतियों को भी बढ़ावा देता है। सटीक खेती जैसी आधुनिक तकनीक को अपनाकर, उत्पादक भूमि, पानी, उर्वरक और कीटनाशक जैसे संसाधनों के उपयोग का अनुकूलन कर सकते हैं। इससे बेहतर संसाधन प्रबंधन होता है और बर्बादी कम होती है, जिसके परिणामस्वरूप उत्पादकों के लिए लागत बचत होती है। इसके अलावा, हानिकारक रसायनों और कीटनाशकों के उपयोग को कम करके, यह मिट्टी के स्वास्थ्य को बनाए रखने और पारिस्थितिक तंत्र को संरक्षित करने में मदद करता है, जिससे लंबे समय तक फल उत्पादन जारी रहनेकी संभावना रहती है। विदेशी फलों सहित फलों और सब्जियों के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार ने विभिन्न व्यापार प्रोत्साहनों की शुरुआत की है। इनमें निर्यात सब्सिडी, निर्यात के लिएबुनियादीढांचे के विकास के लिए समर्थन और अंतरराष्ट्रीय गुणवत्ता मानकों को पूरा करने में सहायता शामिल है।

सरकार उत्पादकों को घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजारों तक अधिक कुशलता से पहुँचने में मदद करने के लिए कोल्ड स्टोरेज सुविधाओं और परिवहन नेटवर्क सहित आपूर्ति श्रृंखला के बुनियादी ढाँचे में सुधार के लिए भी काम कर रही है। निष्कर्ष भारत में दूसरे देशों के फलों की खेती के अवसर बहुत अधिक हैं और देश में विदेशी फलों के लिए वैश्विक बाजार में एक प्रमुख खिलाड़ी बनने की क्षमता है। उचित समर्थन और निवेश के साथ, क्षेत्र घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उपभोक्ताओं को पौष्टिक और स्वादिष्ट फल प्रदान करते हुए देश की आर्थिक वृद्धि में महत्वपूर्ण योगदान दे सकता है। इसके अलावा, प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना (पीएमकेएसवाई) और एकीकृत बागवानी विकास मिशन (एमआईडीएच) जैसी पहल विदेशी फलों के उत्पादन सहित भारत में बागवानी क्षेत्र के विकास को बढ़ावा देने पर केंद्रित हैं। ये कार्यक्रम अन्य बातों के साथ-साथ इंफ्रास्‍ट्रक्‍चरकेविकास, क्षमता निर्माण और अनुसंधान एवं विकास के लिए सहायता प्रदान करते हैं। विदेशी फलों की बढ़ती माँग और आधुनिक तकनीक की उपलब्धता के साथ इन सभी प्रयासों का मतलब है कि भारत में विदेशी फलों (एग्‍ज़ॉटिकफ्रूट्स) की खेती का दायरा बहुत ही आशाजनक है। (शुभा रावल, निदेशक - सोर्सिंग और मार्केटिंग, आईजी इंटरनेशनल)

Ajay kumar

Advertising