मत डालें एसी की आदत,जानते हैं कितनी खतरनाक है इसकी कूलिंग

punjabkesari.in Thursday, Jul 19, 2018 - 03:24 PM (IST)

गर्मी हो या फिर चाहे सर्दी, ऑफिस का एसी हर वक्‍त चलता रहता है। ऐसे में जिन लोगों को दिनभर एसी के सामने बैठने की आदत नहीं है, उन्‍हें या तो सर्दी-जुखाम या फिर बुखार होने की संभावना हमेशा बनी रहती है।  आज कल हर ऑफिस में एसी लगा हुआ है इसलिए आपके लिए इससे बचना तो नामुमकिन है। एक रिसर्च के अनुसार आपको आराम पहुंचाने वाला एसी, आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बिल्‍कुल भी अच्‍छा नहीं है। एसी, हमारे आस पास एक आर्टिफीसियल टेम्परेचर बनाता है, जो हमारे इम्‍यून सिस्‍टम के लिए बहुत ही खतरनाक है। तो अगर आप बार-बार बीमार पड़ते हैं, तो उसका एक यह भी कारण हो सकता है। तो अगर आप ऑफिस में 8 घंटे तक बैठते हैं, तो इससे   होने वाले नुकसान के बारे में जरुर जानें।

 

ये हो सकते हैं नुक्सान

 

साइनस और सिरदर्द 
वे लोग जो एसी में 4 घंटे से अधिक देर तक बैठते हैं, उन्‍हें साइनस होने का खतरा रहता है। क्‍योंकि ठंडी हवा म्‍यूकस ग्रंथि को कठोर बना देती है।

 

लगातार थकान 
जब एस का टम्‍परेचर काफी लो रहता है तो शरीर को अपना तापमान मेंटेन रखने के लिए अत्‍यधिक काम करना पड़ता है। जिस वजह से शरीर में लगातार थकान बनी रहती है।

 

वायरल इंफेक्‍शन
एसी में ज्‍यादा देर तक बैठने से लोगों को फ्लू, जुखाम और सर्दी हो सकती है।

 

आंखों का ड्राई होना 
इससे आंखों में ड्रायनेस हो जाती है, जिससे आंखों में खुजली और तकलीफ बढ़ जाती है। इसके अलावा इससे कंजक्टिवाइटिस की समस्या भी होती है। आंखों का लाल होना, चुभन व जलन होना, आंखों से पानी बहना आदि इसके प्रमुख लक्षण हैं।

 

त्‍वचा में रूखापन 
इससे त्‍वचा में रूखापन आ जाता है और त्‍वचा की नमी खतम हो जाती है। 

 

एलर्जी 

कई बार हम अपने एसी को साफ करना भूल जाते हैं, जिससे जो हवा उससे निकलती है, उसमें धूल के कण होते हैं। इसी वजह से कई लोगों को एलर्जी हो जाती है। 

 

जोड़ों में दर्द 
एसी से निकलने वाली हवा कई बार शरीर के जोड़ों में दर्द पैदा करती है। गर्दन, हाथ और घुटनों का दर्द ठंडी हवा लगने की वजह से बढ़ जाता है, जो कि अगर लंबे समय तक रहे, तो बड़ी बीमारी का कारण भी बन सकता है।

 

 

 

 

 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Recommended News