दोपहर और रात के खाने से ज्‍यादा जरूरी है सुबह का नाश्ता

punjabkesari.in Monday, Jun 25, 2018 - 12:09 PM (IST)

सुबह की भागदौड़ में सारे काम निपटाकर समय पर दफ्तर या कॉलेज पहुंचना लोगों के लिए बड़ा मुश्किल हो जाता है। ऐसे में कई बार लोग अपने नाश्ते के साथ समझौता करना शुरू कर देते हैं। कई लोगों की आदत होती है कि सुबह सोएंगे तो देर तक, लेकिन जब समय नहीं बचेगा तो बिना नाश्ता किए ही घर से निकाल जाएंगे। कुछ लोगों का मानना है कि सुबह नाश्ता नहीं करने और भरपेट लंच करने से उनका वजन संतुलित रहता है, जो कि बिलकुल गलत अवधारणा है। सुबह का नाश्ता आपके शरीर के लिए बेहद जरूरी है। अगर आप भी नाश्‍ता नहीं करने वालों में से हैं तो तो चलिए हम आपको बताते हैं कि सुबह नाश्ता न करना आपके लिए कितना हानिकारक है।

 

 

सुबह नाश्ता नहीं करने वाले लोगों को अकसर एसिडिटी की शिकायत होती है। रात भर नींद लेने के बाद सुबह हमारा पेट खाली रहता है और खाली पेट में एसिड बनता है, जिसके बाद अगर हम नाश्ता न करें तो इस एसिड की वजह से हमारे पेट में एसिडिटी या कब्ज की शिकायत होती है और हमारी पाचन क्रिया बिगड़ जाती है।

 
कुछ लोग वजन कम करने के लिए नाश्ता नहीं करते, लेकिन सुबह नाश्ता न करने से वजन बढ़ता है। जब हम सुबह का नाश्ता नहीं करते तो शरीर की मेटाबॉलिज्म प्रक्रिया धीमी हो जाती है जिसकी वजह से शरीर की कैलोरी बर्न करने की क्षमता कम हो जाती है और मोटापा बढ़ने लगता है।

 
सुबह नाश्ता नहीं करने से आपका दिल भी प्रभावित होता है। इससे शरीर का वजन बढ़ता है जो कि हार्ट अटैक के खतरे को बढ़ाता है इसलिए अगर आप अपने दिल का ख्याल रखना चाहते हैं तो सुबह का नाश्ता जरूर करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Recommended News