आपको स्लिम बनाने के साथ-साथ स्वस्थ रखने में मदद करेंगे ये टिप्स

punjabkesari.in Wednesday, Oct 17, 2018 - 04:44 PM (IST)

मोटापा बहुत सी बिमारियों को तो आमंत्रण देता ही है साथ-साथ आपके शरीर को बैडोल और भद्दा भी दिखाता है। लेकिन आजकल के समय में मोटापा एक आम समस्या बनता जा रहा है। 5 में से हर 3 व्यक्ति इस समस्या से ग्रसित दिखाई देते है। गर्दन और पेट का अचानक मोटा होना की मोटापे के खास लक्षण होते है। मोटापा शरीर में आए हॉर्मोन के असंतुलन, किसी बिमारी, खान-पान में बदलाव और रहन सहन की गलत आदतों की वजह से होता है।

 

गर्दन और पेट से शुरू होने के बाद ये धीरे-धीरे शरीर के अन्य हिस्सों पर भी दिखने लगता है। जैसे की कुल्हे, कमर आदि। पुरुषों की तुलना में महिलाएं इस समस्या से अधिक परेशान रहती है कारण बढती उम्र और अव्यवस्थित खान-पान। जिसके कारण शरीर के अन्य हिस्सों के साथ-साथ कमर पर भी चर्बी इकट्ठी होने लगती है।

 

कमर के आसपास बढ़ी हुई चर्बी किसी को भी अच्छी नहीं लगती और वैसे भी आज कल जमाना काफी बदल गया है महिलाएं और लड़कियां सभी अपनी कमर को पतला और स्लिम बनाना चाहती है। ऐसे में कमर पर चर्बी इकठ्ठा होना आपको खराब दिखा सकता है लेकिन आप चिंता ना करें आज हम आपके लिए इस वीडियो के जरिए लेकर आए हैं कुछ खास टिप्स जो आपको चर्बी घटाने में तो मदद करेंगे साथ ही आप आकर्षक भी नजर आएंगी। ये आपको स्लिम बनाने के साथ-साथ स्वस्थ रखने में भी मदद करेंगे।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Recommended News