पीएम मोदी को है मोरिंगा के पराठे खाना, जानें क्या है इसे बनाने का तरीका और इसके फायदे

Wednesday, Apr 06, 2022 - 01:55 PM (IST)

हाल ही में हुए परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम 2022 में पीएम नरेंद्र मोदी ने देश भर के छात्रों को संबोधित किया, उनके साथ बातचीत की और परीक्षा से जुड़ी तैयारियों और चुनौतियों के बारे में बात की। वहीं पीएम मोदी ने मोरिंगा के पराठे को लेकर अपनी पसंद भी जाहिर की। बता दें कि मोरिंगा भारत में आमतौर पर उपलब्ध सब्जी की किस्म है। पराठे से लेकर करी व्यंजन तक, इसे पूरे देश में विभिन्न रूपों में खाया जाता है।

आंखों की रोशनी बढ़ाएं मोरिंगा में उच्च एंटीऑक्सीडेंट स्तर के कारण आंखों की रोशनी में सुधार करने वाले गुण होते हैं। मोरिंगा रेटिना वाहिकाओं के फैलाव को रोक सकता है, कोशिका झिल्ली को मोटा होने से रोक सकता है और रेटिना की शिथिलता को रोक सकता है।

हड्डी को रखे मजबूत मोरिंगा प्रोटीन, फास्फोरस, कैल्शियम आदि जैसे पोषक तत्वों का एक स्रोत है, जिससे हड्डियों को स्वस्थ लाभ हो सकता है।

त्वचा और बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है मोरिंगा में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट त्वचा और बालों के स्वास्थ्य को विनियमित करने में बेहद फायदेमंद हो सकता है।

वजन घटाने में करता है मदद मोरिंगा प्रोटीन से भरपूर होता है और पेट को भूख को शांत करता हैं। यह भूख के दर्द को रोकने में मदद कर सकता है, जिससे वजन प्रबंधन में सहायता मिलती है।

मधुमेह को करें दूर मोरिंगा रक्त में ग्लूकोज की मात्रा, साथ ही मूत्र में शर्करा और प्रोटीन की मात्रा को कम करने में मदद करता है।

अस्थमा में है सहायक मोरिंगा अस्थमा की गंभीरता को कम करने और ब्रोन्कियल कसनाओं से बचाने में मदद कर सकता है। यह बेहतर तरीकों से फेफड़ों के कार्य और समग्र रूप से सांस लेने में सहायता करता है।

मोरिंगा पराठा बनाने की विधि इस रेसिपी के लिए आवश्यक सामग्री हैं आटा, मिर्च, प्याज, बेसन, अदरक, नमक, हल्दी, जीरा, धनिया और मोरिंगा के पत्ते। यहां बताया गया है कि आप स्वादिष्ट और स्वस्थ मोरिंगा पराठा कैसे बना सकते हैं:

अदरक, मिर्च, प्याज और धनिया को बारीक काट लें।

सभी सामग्री को मिलाकर आटा गूंथ लें।

आटे की छोटी-छोटी लोइयां बना लें और उन्हें बेलन की सहायता से चपटा कर लें।

इन्हें थोड़ा तेल डालकर पकने तक गर्म करें।

आप अपने पराठे का आनंद चाय के साथ या नाश्ते के रूप में ले सकते हैं।



 

Auto Desk

Advertising