जड़ी-बूटियां और मसाले स्वाद के साथ देते हैं अच्छी सेहत

Tuesday, Sep 11, 2018 - 04:00 PM (IST)

जड़ी बूटी और मसाले बिना अतिरिक्त कैलोरी, चीनी, सोडियम, या अन्य जंक के लिए भोजन में स्वाद जोड़ने का सबसे अच्छा तरीका है। जड़ी-बूटियों और मसालों में भोजन के लिए स्वाद की एक बड़ी मात्रा में वृद्धि होती है।  कई जड़ी बूटियां और मसाले वास्तव में आपके चयापचय को बढ़ावा दे सकते हैं और आपके शरीर को वसा जलने में मदद कर सकते हैं। इस वीडियो के जरिए हम आपको ऐसी ही जड़ी बूटियां तथा मसालों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको स्वस्थ्य रहने में मददगार साबित होंगे।

 

1. तुलसी-तुलसी में कई औषधीय गुण होते हैं। हृदय रोग हो या सर्दी जुकाम, भारत में सदियों से तुलसी का इस्तेमाल होता चला आ रहा है।  सर्दी जुकाम होने पर तुलसी की पत्तियों को चाय में उबालकर पीने से राहत मिलती है। तुलसी का अर्क तेज बुखार को कम करने में भी कारगर साबित होता है। करीब सभी कफ सीरप को बनाने में तुलसी का इस्तेमाल किया जाता है। तुलसी की पत्तियां कफ साफ करने में मदद करती हैं। तुलसी के कोमल पत्तों को चबाने से खांसी और नजले से राहत मिलती है।

2.धनिया-धनिया खून में शूगर के लेवल को कम करता है इसलिए इसका सेवन करने से इंसुलिन का स्तर सही बना रहता है यहीं कारण है कि धनिए का सेवन करना डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद होता है। धनिया खाने से शुगर जैसी समस्या से राहत मिलती है।
3.लौंग- लौंग में यूजेनॉल होता है जो साइनस और दांद दर्द जैसी हेल्थ प्रॉब्लम को ठीक करने में मदद करता है। लौंग की तासीर गर्म होती है। इसलिए सर्दी-जुकाम होने पर लौंग खाएं या इसकी चाय बनाकर पीना फायदेमंद है। 
 

Sonia Goswami

Advertising