कोरोना और COVID-19 में है बड़ा अंतर, पढ़े रिपोर्ट

punjabkesari.in Thursday, Apr 09, 2020 - 01:12 PM (IST)

नई दिल्ली : कोरोना वायरस का प्रकोप दुनिया भर में कई हजार लोगों की जान ले चुका हैं। कोरोना नाम की इस महामारी के लक्षण, उपचार से लेकर इसके नाम तक को लेकर लोगों के बीच रहस्य बना हुआ है। लोगों को इसकी पूरी जानकारी न होने के कारण ही इसका खौफ बढ़ रहा है लोगो में इस बीमारी के प्रति एक डर बैठ गया है।

ये है अंतर 
इस महामारी से घबराए लोग कोरोना और कोविड-19 को एक ही तरह का वायरस समझने की भूल कर रहे हैं। दोनों वायरस में बहुत अंतर है। कोरोना नाम का वायरस कोई एक वायरस नहीं बल्कि कई वायरसों का एक बड़ा समूह है। जो व्यक्ति में श्वास संबंधी बीमारियां फैलाता है। इसमें सर्दी-जुकाम से लेकर व्यक्ति फेफड़ों के गंभीर रोग तक से पीड़ित हो सकता है। जबकि कोविड-19 उस परिवार का एक छोटा सा हिस्सा भर है। 

मौजूदा महामारी कोविड-19 है 
विशेषज्ञों की मानें तो मौजूदा महामारी का नाम कोविड-19 है न कि कोरोना। कोविड-19 एक नए तरह के कोरोना वायरस  की वजह से फैली है। जिसके बारे में विशेषज्ञ अभी तक कोई पता नहीं लगा सके हैं। कोविड-19 के संक्रमण की वजह से व्यक्ति निमोनिया और ऑर्गन फेलियर जैसे रोगों से पीड़ित हो सकता है। इतना ही नहीं इस बीमारी से पीड़ित व्यक्ति में सांस लेने में तकलीफ और बुखार जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। 

इस तरह से फैला है ये जानलेवा वायरस 
यह वायरस जानवरों से इंसान में फैला है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार यह स्पिल ओवर ईवेंट है। नेशनल फाउंडेशन फॉर इंफेक्शियस डिजीज के प्रोफेसर विलियम स्कैफ्नर ने हफपोस्ट में कहा था कि थोड़े समय बाद  जानवरों में पाया जाने वाला यह वायरस अपना दायरा बढ़ाते हुए इंसानों में महामारी फैला सकता है। कोविड-19 जैसी महामारी अब एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में छींकने , खांसने  की वजह से मुंह से निकली बूंदों के जरिए दूसरे व्यक्ति को संक्रमित कर ही है। खास बात यह है कि यह वायरस अलग-अलग सतह पर कई दिनों तक जिंदा रह सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News