समय अनुसार खाना रहेगा आपके लिए लाभदायक

Friday, Jun 01, 2018 - 03:52 PM (IST)

अपने आप को जिंदा रखने के लिए आहार लेना बहुत ही जरूरी है लेकिन अपने आप को स्वस्थ्य और बीमारियों से दूर रखने के लिए किस खाद्य पदार्थ को कब खाना चाहिए इसकी जानकारी आपके लिए बेहद जरूरी है।  स्वास्थ्य विशेषज्ञ की मानें तो दिनभर में समय-समय पर खाना ज्यादा फायदेमंद होता है। इससे न केवल आपके मसल्स मजबूत रहेंगे बल्कि आपको वजन कम करने में भी मदद मिलेगी। इस तरह के नियम का पालन करके आप अपने मेटाबॉलिज्म को भी सही रख सकते हैं।  


 

कब खाना चाहिए सेब

सेब फाइबर, पेक्टिन में समृद्ध है, जो कि इसके छीलके में पाया जाता है। चूंकि अधिकांश लोगों को अनुचित नींद या देर से खाने की आदतों के कारण पाचन समस्या होती है, सुबह उठकर सेब खाना एक अच्छा विचार है। किसी अन्य फल की तुलना में सुबह में एक सेब खाने से मल त्याग में कोई परेशानी नहीं होती।

 

कब खाना चाहिए केला

केला पोटैशियम, फाइबर और मैग्नीशियम का शानदार विकल्प है जिससे शरीर के लिए जरूरी कई पोषक तत्वों की पूर्ति हो जाती है। केला खाने से ऊर्जा स्तर बढ़ता है। इन वजहों से हर किसी को रोज केला खाना चाहिए लेकिन इसे खाली पेट नहीं खाना चाहिए। लंच में केला खाना ज्यादा लाभदायक है।

 

आलू कब नहीं खाने चाहिए

आलू से हमें कार्बोहाईड्रेट स्टार्च के रूप में मिलता है जिसका कुछ हिस्सा फाइबर की तरह काम करता है। इसलिए यह आंतो के कैंसर से बचाता है। ये कोलेस्ट्रॉल को जमने से रोकता है। आलू के कार्बोहाईड्रेट और प्रोटीन , ग्लूकोज़ और एमिनो एसिड में बदल कर शरीर को तुरंत शक्ति देते है।

आलू खाने से संतृप्ति मिलती है। इसके अलावा आलू में कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट भी पाए जाते है जो फ्री रेडिकल से होने वाले नुकसान से बचाते है। आलू के तत्व हड्डी को मजबूत बनाते हैं लेकिन इन्हें नाश्ते में खाना लाभदायक होता है जबकि रात में आलू नहीं खाने चाहिए।

Sonia Goswami

Advertising