जानिए ऐसी खास आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों के बारे में जो हमें रखती हैं फिट

Saturday, Aug 25, 2018 - 03:37 PM (IST)

आयुर्वेद में स्वास्थ्य संबंधी हर समस्या का इलाज मौजूद है, जो समस्या से राहत ही नहीं देता बल्कि समस्या को जड़ से समाप्त करता है। जानिए ऐसी आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां, जो आपको बिना किसी साइड इफेक्ट के स्वास्थ्य लाभ  
 
1. आंवलाः आंवला या अमालाकी को सबसे अधिक आयुर्वेदिक घटको से पूर्ण माना जाता है। आंवला के फायदे भोजन और दवा दोनों है। जो बहुत गुणकारी है। अमला शब्द खट्टा का उल्लेख करता है, इसे खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है, बालों का झाड़ना बंद होता है। आयुर्वेद की दुनिया में आंवला का एक महत्वपूर्ण स्थान है, जिसे बहुत सी बीमारी को दूर करने के लिए उपयोग किया जाता है।

 

2.अनीस- अनीस आपकी पाचन शक्ति को सही रखता है।

3.अश्वगंधा (Ashwagandha ) एक प्रकार का पौधा होता है जिसके द्वारा कई आयुर्वेदिक दवाइयां बनाई जाती है और इसका उपयोग हजारों सालों से होता आ रहा है। अश्वगंधा को असगंध या वाजीगंधा भी कहा जाता है। अश्वगंध के पत्ते और जड़ो से अश्व (horse) के मूत्र का smell आता है इसी वजह से इसे अश्वगंध कहा जाता है ।

4.तेज पत्ता-तेज पत्ता कमरे में जलाने से व्यक्ति की थकान दूर हो जाती है, इसके खुशबू दिमाग को शांति देती है। इससे दिमाग की नसों को आराम मिलता है, इतना ही नहीं इसका धुंआ जब सांस के साथ शरीर के अंदर जाता है तो
इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है।

5.छोटी इलाइची-हमारे समाज में खाना खाने के बाद इलायची खाने का चलन कोई नया नहीं है। खाना खाने के बाद इलायची का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद तत्व खाने को पचाने में मदद करते हैं। साथ ही इसके रासायनिक गुण की वजह अंदरुनी जलन में भी राहत मिलती है। अगर आपको लगातार उल्टी जैसा महसूस हो रहा हो तो भी आप छोटी इलायची का इस्तेमाल कर सकते हैं।

6.दालचीनी-वजन कम करना हो, सेक्स पावर बढ़ानी हो या सर्दी-जुकाम से निजात पाना हो, इन सब के लिए दालचीनी का प्रयोग काफी फायदेमंद रहता है।  

  
  
 
 
 
 

Sonia Goswami

Advertising