मोटापे के लिए रामबाण साबित होते है ये खाद्य पदार्थ

Tuesday, Jul 10, 2018 - 03:51 PM (IST)

बढ़ता मोटापा न सिर्फ आपकी लुक खराब करता है बल्कि इससे कई तरह की बीमारियों का खतरा भी हो सकता है। ज्यादातर लोग मोटापा कम करने के लिए दवाइयों, घरेलू नुस्खें, जिम और संतुलित आहार जैसे शार्टकट अपनाते है लेकिन कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे है जिन्हें खाने से मोटापा कंट्रोल में रहता है। जैसे

 

1.अंडा-अंडे में खूब सारा प्रोटीन पाया जाता है साथ ही इसमें केवल 70 प्रतिशत कैलोरी ही होती है। इसमें अमीनो एसिड होता है जो प्रोटीन का अहम हिस्‍सा होता है। लेकिन सबसे अहम अमीनो एसिड जो कि अंडे में पाया जाता है वह ल्‍युसीन होता है। यह कम्‍पोनेंट आपका वजन कम करने में मदद करता है।


2.पत्ता गोभी-एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर विटामिन सी, गोभी एक प्रतिरक्षा बूस्टर है। अपने आहार में गोभी को शामिल करें और देखें कि आपका अतिरिक्‍त वजन धीरे-धीरे अपने आप खत्‍म हो जाएगा। 
3.संतरा-संतरा वजन कम करने में मदद करता है इसमें फाइबर और विटामिन सी भरपूर मात्रा में होने के कारण पाचन को बढ़ावा देता है और वजन घटाने में मदद करता हैं। संतरे के मौसम में इसके नियमित सेवन से मोटापा कम होता है और बिना डाइटिंग किए ही आप अपना वजन कम कर सकते हैं।


4.खीरा या ककड़ी एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जो लगभग पूरे भारतवर्ष में पाया जाता है। खीरा शरीर को शीतलता और ताजगी प्रदान करता है। इसे आप कई तरह से खा सकते हैं, जैसे- सलाद, सैंडवीच, या यूं ही नमक छिड़क कर भी खा सकते हैं। खीरे के स्वास्थ्यवर्द्धक और सौन्दर्यवर्द्धक गुण दोनों अनगिनत होते हैं।


5. बैंगन खाना बहुत फायदेमंद होता है। इसे आप चाहे जिस तरह से खाओ। यह ना केवल सब्‍जी है बल्कि सेहत के नजरिए से देखा जाए तो आपका मोटापा कम करता है।
6.कद्दू का जूस (रस) स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। कद्दू  में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेन्ट्स और विटामिन होते हैं।  प्रचुर मात्रा में विटामिन ए, फ्लावोनोइड पॉली-फेंलोइक एंटीऑक्सीडेन्ट्स जैसे ल्यूटिन, क्सान्थिन और कैरोटीन होते हैं।

Sonia Goswami

Advertising