केले के छिलके के बहुत सारे ऐसे फायदे जो आप नहीं जानते

Wednesday, Oct 10, 2018 - 03:35 PM (IST)

केले के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ के बारे में हम सभी जानते हैं, लेकिन केले के छिलके के बहुत सारे ऐसे फायदे भी हैं जिनसे हम अनजान हैं। केले का छिलका न केवल हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छा होता है बल्कि इससे आप अपनी त्‍वचा, बालों और बहुत सारे घरेलू कामों में भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं।  केला एक ऐसा फल है जो विटामिन, मिनरल्‍स और प्रोटीन का सबसे अच्‍छा स्‍त्रोत है। वजन बढ़ने से लेकर वजन घटाने तक के लिए केले के नुस्‍खों को कुछ आजमाया जाता है। फल तो अक्‍सर ही बड़े चाव से खाया जाता है लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि केले के छिलके में भी कमाल के गुण छिपे होते हैं।

 

चेहरे की सबसे बड़ी समस्‍याओं में से एक है एक्‍ने। अगर आपको अक्‍सर ही इससे दो चार होना पड़ता है तो आप केले के छिलके का इस्‍तेमाल जरूर करके देखें।

अगर आप अक्‍सर ही तनाव में रहते हैं तो एक ग्‍लास पानी में केले के छिलके डालकर गर्म करें और इस पानी को पिएं। ऐसा करने से आपको बहुत आराम मिलेगा। रिसर्च का मानना है कि ये ड्रिंक दिल को भी मजबूत बनाती है।

शू पॉलिश खत्‍म हो गई है और आपको मीटिंग के लिए निकलना है तो चिंता की कोई बात ही नहीं है। केले के छिलके से जूतों को चमकाएं।

मौसे निकालने में केले का छिलका काफी आरामदायक रहता है। 

Sonia Goswami

Advertising