ग्रामीण स्तर पर गठित होगा यूथ क्लब : संदीप

punjabkesari.in Saturday, Oct 10, 2020 - 07:44 PM (IST)

चंडीगढ़, (पांडेय): हरियाणा के खेल एवं युवा मामले राज्य मंत्री संदीप िसह ने कहा कि ग्रामीण स्तर पर यूथ क्लबों का गठन किया जाएगा, जो सरकारी योजनाओं को कार्यान्वित करने के साथ-साथ सामाजिक गतिविधियों में अपना योगदान देंगे। यही नहीं युवाओं को लक्ष्य प्राप्ति में भी यूथ क्लब अहम भूमिका निभाएंगे। खेल विभाग की ओर से यूथ क्लब का मसौदा तैयार कर लिया गया है, जल्द ही गांवों में इनके गठन की प्रक्रिया शुरू होगी।
संदीप ङ्क्षसह ने कहा कि ग्रामीण आंचल में युवाओं को उनके लक्ष्य प्राप्ति और योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए यूथ क्लब अहम भूमिका निभाएंगे। यूथ क्लब के जरिए न केवल जन-जन तक सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचेगा बल्कि युवाओं के भविष्य को लेकर तैयार की गई योजनाओं का भी युवा सहजता के साथ लाभ उठा सकेंगे। खेल विभाग की यूथ क्लब के गठन में अहम हिस्सेदारी रहेगी। विभाग की ओर से यूथ क्लब के गठन की नियम व शर्तें निर्धारित की गई हैं, जिनके अंतर्गत ही यूथ क्लब के सदस्यों का चयन किया जाएगा।

 

उन्होंने कहा कि यूथ क्लब में महिलाओं की भागीदारी 50 फीसदी रहेगी, जिससे गांव की बेटियां व महिलाएं ज्यादा सशक्त होंगी। इसके साथ ही यूथ क्लब पूरी तरह गैर-राजनीतिक होगा, उसका संबंध खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग या फिर नेहरु युवा केंद्र की ओर से संचालित किए जाने वाले कार्यक्रमों के साथ रहेगा।
गांव में यूथ क्लब के सदस्य के लिए संबंधित गांव का स्थायी निवासी होना अनिवार्य है। इसके लिए 15 से 29 वर्ष तक की आयु निर्धारित की गई है। क्लब में सभी धर्मों, जातियों व समुदाय के सदस्य बनाए जाएंगे। युवा पदाधिकारियों में 50 फीसदी प्रतिनिधित्व युवतियों का रहेगा। राष्ट्रीय, राज्य व जिला स्तर पर युवा पुरस्कार विजेताओं को प्राथमिकता दी जाएगी। युवा पदाधिकारियों के परिवार से कोई सदस्य तत्कालीन ग्रामीण पंचायत में प्रतिनिधि न हो। युवा प्रतिभागियों का कार्यकाल 2 वर्ष के लिए रहेगा। यूथ क्लब ग्रामीण स्तर पर सरकारी योजनाओं को कार्यान्वित करने में अपना सहयोग देगा। जिला प्रशासन व राज्य सरकार द्वारा चलाए जाने वाले अभियानों में यूथ क्लब की भागेदारी अनिवार्य होगी। यूथ क्लब की ओर से एक महीने में कम से कम दो सामाजिक गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। सभी यूथ क्लब राष्ट्रीय व राज्य की युवा नीति का अनुसरण करेंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vikash thakur

Recommended News

Related News