स्कूली वाहनों के हादसों पर परिवहन विभाग सख्त, जारी किए नए नियम

Wednesday, May 02, 2018 - 04:21 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी): हरियाणा प्रदेश में आए दिन हो रहे स्कूली वाहनों के हादसों पर परिवहन विभाग ने सख्त हुआ है। परिवहन मंत्री कृष्ण लाल पंवार ने इस संबंध में एक बैठक की, जिसमें कुछ अहम और सख्त नियम लागू किए गए। नए नियमों के मुताबिक, वाहनों में तय सीमा से अधिक बच्चों को बिठाए जाने पर कार्रवाई की जाएगी। नए वाहनों पर टेंप्रेरी नंबर की समस्या खत्म हो चुकी है, एजेंसियों से वाहन एचएसआरपी नंबर प्लेट लग कर ही बाहर निकलेंगे। इस संबंध में हरियाणा के परिवहन विभाग ने आदेश जारी कर दिए हैं इसके अलावा स्कूली बच्चों को ढोने वाले अवैध वाहनों पर भी शिकंजा कसने की तैयारी कर ली गई है स्कूल बसों में स्पीड गवर्नर मुकम्मल करवाने के लिए भी परिवहन विभाग हरकत में आ गया है।|

टेंप्रेरी नंबर के नाम पर वाहनों को सड़कों पर घुमाने वालों की अब खैर नहीं है। परिवहन विभाग ने अब टेंप्रेरी नंबर का फंडा ही खत्म कर दिया है, आप एजेंसियों से वाहन एचएसआरपी नंबर प्लेट लाकर ही निकलेंगे। इसके लिए महकमे ने आदेश जारी कर दिए हैं। हरियाणा के परिवहन मंत्री कृष्ण पंवार ने कहा कि टैंपरेरी नंबर की गाडिय़ां अब सड़कों पर नहीं दौड़ेंगी। एजेंसी से ही गाडिय़ों को नंबर प्लेट लगाई जाएगी, इसके बाद ही गाड़ी की पासिंग होगी। इसके लिए सभी उपमंडल अधिकारियों को निर्देश दे दिए गए हैं। यदि कोई गाड़ी टैंपरेरी नंबर के साथ पाई गई तो उसका चालान भी किया जाएगा।

प्राइवेट स्कूल संचालकों द्वारा बसों में क्षमता से ज्यादा बच्चों को बैठाने पर पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए परिवहन मंत्री ने कहा कि आरटीओ को गाडिय़ों की फिटनेस जांचने के निर्देश दिए गए हैं। जो गाड़ी निर्धारित मानदंड पूरे नहीं करेगी, उसका चालान करने के साथ उसे इंपाउंड भी किया जाएगा। अवैध रूप से जीप व ऑटो में बच्चों को लाने वाले स्कूल संचालक के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ ही स्पीड गर्वनर लगाने को लेकर एजेंसी से बातचीत चल रही है, जल्द ही आईएसआई मार्का के स्पीड गर्वनर लगाए जाएंगे। 

परिवहन मंत्री कृष्ण पंवार ने कहा कि 150 मिनी बसों को खरीदने के लिए मुख्यमंत्री से मंंजूरी मिल चुकी है। जल्द ही इस दिशा में काम शुरू कर दिया जाएगा। वर्ष 2018-19 में रोडवेज बेड़े में 650 नई बसें शामिल की जाएंगी। इसके साथ ही 350 वोल्वो बसें भी खरीदी जाएंगी। वर्ष 2017-18 में 600 बसें सरकार की ओर से खरीदी गई थी।

उत्तर प्रदेश में रोडवेज बसों को चलाने को लेकर पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए परिवहन मंत्री ने कहा कि दोनों प्रदेशों के बीच बसें चलाने को लेकर एमओयू साइन हो चुका है। एमओयू के अनुसार हर रोज 66 हजार किलोमीटर हरियाणा रोडवेज की बसेें यूपी में जाएंगी और 50 हजार किलोमीटर यूपी की बसें हरियाणा में आएंगी। सरकार ने दो महीने पहले बसें चलाने को लेकर यूपी के मुख्यमंत्री आदित्य योगी नाथ तथा हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल तथा दोनों प्रदेशों के परिवहन मंत्री की मौजूदगी में एमओयू साइन हुआ, जिसके बाद बसों का आवागमन शुरू हुआ।

Shivam

Advertising