एक ही सड़क पर है नगर काऊंसिल, तहसील दफ्तर और थाना, रोजाना लगा रहता है जाम

Saturday, Feb 05, 2022 - 07:39 PM (IST)

जीरकपुर, (गुरप्रीत सिंह): शहर का नगर काऊंसिल और तहसील दफ्तर एक ही इमारत में होने और साथ ही जीरकपुर थाना यह तीनों एक ही सड़क पर होने के कारण यहां अक्सर ट्रैफिक जाम लगा रहता है। इसी कारण थोड़ी सी दूर जाने के लिए भी लंबे समय तक वाहन फंसे रहते हैं। अधिक लंबा जाम उस समय लग जाता है जब इस सड़क पर कोई बड़ा वाहन आ जाता है। इतना ही नहीं नगर काऊंसिल की इमारत के साथ शहर का श्मशान घाट भी बना है। इसी सड़क पर एक मंदिर और एक गुरुद्वारा भी है, जहां लोगों का आना जाना स्वाभाविक है। जिस कारण एक ही सड़क पर वाहनों की संख्या ज्यादा होने से ट्रैफिक जैसी समस्या पैदा हो जाती है। 


शहर के विकास के लिए जिम्मेदार अधिकारी इस सड़क से रोजाना लगते जाम से होकर गुजरते हैं लेकिन बावजूद इसके कोई भी इस ओर ध्यान नहीं दे रहा है। चंडीगढ़-अम्बाला हाईवे स्थित कोहनूर ढाबे से करीब एक किलोमीटर अंदर शहर की हर समस्या और उसके निजात के लिए इन दफ्तरों के आधिकारियों की जिम्मेदारी निर्धारित की गई है। इस सड़क पर कोहिनूर ढाबे के पास से एंट्री है और आखिर में श्मशानघाट है। इस सड़क पर घुसते ही बाई ओर एक रिहायशी सोसायटी है और इससे आगे दोनों ओर दुकानें और लोगों के घर बने हुए हैं। नगर काऊंसिल और तहसील की बड़ी इमारत है और ठीक सामने जीरकपुर पुलिस थाना है।

यहां पर काम के लिए लोगों को भारी संख्या में वाहनों में बैठकर आना-जाना रहता है। स्थानीय लोगों कहा कहना है कि अगर इस सड़क पर लगने वाले ट्रैफिक जाम से निजात पानी है तो इस सड़क पर कहीं भी एक बड़ी पार्किंग की व्यवस्था होनी चाहिए। ट्रैफिक के कारण 5 मिनट के सफर में रास्ते पर रोजाना 2 से 3 घंटे लोग जाम में फंसे रहते हैं। इस रास्ता पर फोटो स्टेट, नोटरी और रजिस्टरियां लिखने के लिए बैठे हैं जहां लोग पास आते हैं। गुरुद्वारा साहब बिशनपुरा में पार्किंग होते वाहन बेतरीके ढंग से सड़क पर लगा देते हैं। वहीं, नायब तहसीलदार जीरकपुर मोहिंदर सिंह सिद्धू ने कहा कि वह सेहत ठीक न होने के कारण छुट्टी पर हैं लेकिन वह काऊंसिल जीरकपुर को हिदायत कर संबंधी पुलिस को समस्या का हल करने के निर्देश करेंगे।


काऊंसिल में आने-जाने के लिए एक ही गेट
नगर काऊंसिल बिल्डिंग जहां कई अहम कार्यालय हैं। अंदर जाए और बाहर आने के लिए बेशक दो गेट बनाए गए हैं, लेकिन इनमें एक गेट को पक्के तौर पर बंद कर दिया गया है। यहां आने-जाने वाले लोगों का कहना है कि जब आने-जाने के लिए 2 गेट हैं तो एक गेट बंद क्यों रखा गया है। एक गेट द्वारा आने और जाने का रास्ता होने के कारण जाम लग जाता है। लोगों ने मांग है कि नगर काऊंसिल दफ्तर में बने दोनों गेट खोले जाएं, जिससे आने-जाने वाले लोग एक गेट द्वारा दाखिल होने और दूसरे गेट द्वारा बाहर निकल सकें, जिस करके जाम से बचा जा सके।

Chandrakant Gaur

Advertising