नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच का लाभ उठाएं और स्वस्थ रहकर करें जन सेवा

punjabkesari.in Tuesday, May 10, 2022 - 08:27 PM (IST)

चण्डीगढ़, (अर्चना सेठी): हरियाणा पुलिस अकादमी, मधुबन में हरियाणा पुलिस की ‘बी’ स्तरीय कल्याण सभा आयोजित हुई। इस स्तर की सभा में प्रदेश पुलिस की सभी इकाइयों के प्रतिनिधि अधिकारी व कर्मचारी भाग लेते हैंं। इस कल्याण सभा की अध्यक्षता हरियाणा के पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार अग्रवाल ने की। कल्याण सभा में पुलिसकर्मियों के कल्याण से जुड़े मुद्दों पर विमर्श किया गया जिनमें आवास, शिक्षा, स्वास्थ्य व पदोन्नति से जुड़ी बातें प्रमुख हैं। डीजीपी अग्रवाल ने उनके अधिकार क्षेत्र में आने वाले सभी सुझावों को स्वीकार कर लिया। 

 

पुलिसकर्मियों के कल्याण से संबंधित मुद्दों का समाधान करते हुए डीजीपी प्रशांत कुमार अग्रवाल ने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा पुलिसकर्मियों की चुनौतिपूर्ण और तनाव भरी ड्यूटी को देखते हुए उनके संपूर्ण शरीर की नियमित नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच की सुविधा प्रदान करने का निवेदन सरकार द्वारा स्वीकार कर लिया गया है और अब तक 11 हजार पुलिसकर्मी अपनी स्वास्थ्य जांच करा चुके हैं। दो वर्ष में एक बार यह नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच की सुविधा 35 साल से ऊपर के प्रत्येक पुलिसकर्मी के लिए है। उन्होंने यह सुविधा प्रदान करने के लिए हरियाणा के माननीय मुख्यमंत्री और गृहमंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्होंने पुलिसकर्मियों से इस सुविधा का पूरा लाभ उठाने और स्वस्थ रहते हुए जनसेवा में समर्पित रहने का आह्वान किया और कहा कि समय पर जांच से आने वाली बीमारी से बचाव संभव हो सकता है।

 

 

उन्होंने कहा कि  कठिन और विशेष परिस्थितियों में ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों को ड्यूटी पर ही भोजन उपलब्ध कराया जाएगा ताकि वे गरिमापूर्ण तरीके से अपनी ड्यूटी का निर्वहन कर सकें। इसकी व्यवस्था पुलिस कल्याण कोष से की जाएगी। पुलिसकर्मियों के बच्चों की शिक्षा व छात्रवृति के बारे में उन्होंने कहा कि अब विदेश में शिक्षा ग्रहण करने वाले पुलिसकर्मियों के मेधावी बच्चों को भी पुलिस कल्याण कोष से उसी प्रकार छात्रवृति प्रदान की जाएगी जिस प्रकार से देश में शिक्षा ग्रहण करने वाले बच्चों को दी जाती है। उन्होंने पुलिस कल्याण कोष के अंशदान में वृद्धि और इससे मिलने वाले कर्मचारियों को लाभ की समीक्षा करने के लिए सभी हितधारकों की राय जानने के लिए समिति का गठन करने का निर्देश दिया। पुलिस कल्याण कोष में सभी कर्मचारियों व अधिकारियों द्वारा पद के अनुसार निर्धारित राशि का अंशदान किया जाता है। इस कोष का उपयोग पुलिस की कल्याणकारी गतिविधियों में किया जाता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Archna Sethi

Related News

Recommended News