चंडीगढ़ GRP के SI ने आर्मी जवान से ली 20 हजार रुपए रिश्वत, सस्पैंड

punjabkesari.in Saturday, Feb 22, 2020 - 08:53 AM (IST)

अम्बाला छावनी(कोचर) : चंडीगढ़ से डीलक्स सुपरफास्ट ट्रेन में बिना परमिट के ही अलग-अलग 3 ब्रांड की शराब ले जाने के मामले में सेनाकर्मी से 20 हजार रुपए रिश्वत लेने वाले चंडीगढ़ जी.आर.पी. के सब इंस्पैक्टर अनिल कुमार पर आखिरकार गाज गिर गई है। मामले में जांच के बाद राजकीय रेलवे पुलिस की नवनियुक्त एस.पी. ने एस.आई. अनिल को सस्पैंड करके उनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई के आदेश दे दिए हैं। 

एस.आई. ने शराब ले जाने वाले सेनाकर्मी से बिना परमिट 6 पेटी शराब चंडीगढ़ से अम्बाला रेलवे स्टेशन पार करवाने के लिए अपने खाते में 20 हजार रुपए ट्रांसफर करवाए थे, लेकिन बाद में इस मामले का खुलासा हो गया था। बुधवार को अंबाला जी.आर.पी. थाने में तैनात सब इंस्पैक्टर सतपाल, सुरेश कुमार व सतबीर ट्रेन में यात्रियों के सामान की सामान्य चैकिंग कर रहे थे। दोपहर में साढ़े 12 बजे चंडीगढ़ से मुंबई बांद्रा जाने वाली डीलक्स सुपरफास्ट ट्रेन अम्बाला पहुंची तो जी.आर.पी. की टीम इसमें चैकिंग करने चढ़ गई। 

इसी दौरान स्लीपर कोच में एक सेनाकर्मी की सीट के नीचे 3 बैग रखे हुए थे। जब टीम इन बैग को खोलकर चैक करने लगी तो उसमें अंग्रेजी शराब की अलग-अलग सील बंद बोतलें थी। टीम ने यह शराब अपने कब्जे में लेकर जांच शुरू कर दी। जांच में सामने आया कि सेनाकर्मी के पास यह शराब लेकर जाने को लेकर कोई एक्साइज का परमिट नहीं था। जवानों ने सेनाकर्मी की इस शराब को कब्जे में लेकर नियमानुसार जुर्माना देने की बात कही।

अम्बाला के जवानों को भी दिया लालच :
ट्रेन में सवार चंडीगढ़ जी.आर.पी. का सब इंस्पैक्टर अनिल कुमार भी मौके पर पहुंच गया। उसने अम्बाला के जवानों को यह शराब छोडऩे के लिए कहा लेकिन उन्होंने बिना जुर्माना व कार्रवाई के छोडऩे ही इंकार कर दिया। ऐसे में एस.आई. अनिल ने एस.आई. सतपाल, सुरेश कुमार व सतबीर को भी 10 हजार रुपए लेकर यह छोडऩे का लालच दिया, लेकिन इसके बावजूद उन्होंने यह शराब नहीं छोड़ी। 

बल्कि सेनाकर्मी का एक्साइज एक्ट के तहत 20 हजार रुपए जुर्माना करवाया, जिसके बाद उसे जाने दिया गया। बाकायदा सेनाकर्मी ने जाने से पहले पुलिस के सामने खुलासा किया कि चंडीगढ़ वाले एस.आई. ने गूगल-पे से अपने खाते में 20 हजार रुपए ट्रांसफर करवाए थे और कहा था कि वह उसे अम्बाला पार करवाकर आएगा। 

विभागीय कार्रवाई के दिए आदेश :
इस मामले का खुलासा होते ही आलाधिकारियों के संज्ञान में भी मामला आ गया। जी.आर.पी. डी.एस.पी ने अम्बाला जी.आर.पी. थाना प्रभारी को इस मामले में जांच करके रिपोर्ट देने के आदेश दिए। 

ऐसे में थाना इंचार्ज एस.आई. विलायती राम ने मामले की जांच करने के बाद वीरवार को अपनी रिपोर्ट डी.एस.पी को दी और वह रिपोर्ट बाद में एस.पी. को दी गई। उसी रिपोर्ट के आधार पर अब राजकीय रेलवे पुलिस एस.पी. ने 20 हजार रुपए रिश्वत लेने वाले एस.आई. अनिल कुमार को सस्पैंड करके उसके खिलाफ विभागीय कार्रवाई करने के भी आदेश दिए है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Priyanka rana

Recommended News

Related News