राज्य चौकसी ब्यूरो ने 9 जांचें पूरी कर सरकार को भेजी रिपोर्ट, 5 में आरोप साबित

Friday, Apr 16, 2021 - 09:08 PM (IST)

चंडीगढ़ (बंसल): हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल की भ्रष्टाचार के प्रति जीरो टोलरैंस नीति पर काम करते हुए हरियाणा राज्य चौकसी ब्यूरो द्वारा फरवरी, 2021 के दौरान 8 जांचें दर्ज की गईं और 9 जांचें पूरी कर सरकार को रिपोर्ट भेजी गई, जिसमें से 5 जांचों में आरोप सिद्ध हुए हैं। ब्यूरो के एक प्रवक्ता ने बताया कि 1 जांच में 3 अराजपत्रित अधिकारियों के विरुद्ध विभागीय कार्रवाई करने व एक प्राइवेट व्यक्ति के विरुद्ध एच.एस.आई.आई.डी.सी. के नियमानुसार कार्रवाई करने की सिफारिश की गई है।

 

दूसरी जांच में शिकायतकर्ता के विरुद्ध भारतीय दंड संहिता की धारा 182 के तहत कार्रवाई करने की सिफारिश की गई है। तीसरी जांच में संबंधित विभाग द्वारा अपने स्तर पर उचित कार्रवाई करने का सुझाव दिया गया है। शेष दो जांचों में सरकार द्वारा अपने स्तर पर कार्रवाई करने की सिफारिश की गई है। इसके अलावा, इस माह के दौरान ब्यूरो द्वारा 4 स्पैशल चैकिंग तकनीकी रिपोर्ट चौकसी विभाग को भेजी गई, जिनमें सभी कार्य संतोषजनक पाए गए।

 


उन्होंने बताया कि इसी अवधि के दौरान 5 कर्मचारियों को 2,500 रुपए से 45,000 रुपए तक की रिश्वत लेते हुए रंगे-हाथों गिरफ्तार कर उनके विरुद्घ भ्रष्टïचार निवारण अधिनियम के तहत मामले दर्ज किए हैं। इनमें नगर परिषद, जींद कार्यालय में कार्यरत सुरेश कुमार, सेवादार को 2500 रुपए, हरियाणा परिवहन, हिसार में केंद्रीय कर्मशाला में लिपिक रामनिवास को 45,000 रुपए, एन.आई.टी. जोन नगर निगम फरीदाबाद में विज्ञापन शाखा में कार्यरत नरेंद्र सिंह, लिपिक (आऊटसोर्स) को 8000 रुपए तथा डा. योगेंद्र सिंह, राजकीय पशु चिकित्सालय, फिरोजपुर झिरका, नूंह और मंगत राम, सफाई कर्मचारी को 3000 रुपए की रिश्वत लेते हुए पकड़ा गया है।
 

Vikash thakur

Advertising