‘गृह मंत्री विज कोरोना संक्रमित, वैक्सीन के परीक्षण पर उठे सवाल!’

punjabkesari.in Saturday, Dec 05, 2020 - 08:13 PM (IST)

चंडीगढ़, (पांडेय): हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। विज ने शनिवार सुबह खुद ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। विज ने ट्वीट में कहा कि वह कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं और अम्बाला कैंट के सिविल अस्पताल में भर्ती हैं। उन्होंने कहा कि जो लोग उनके संपर्क में आए थे, वह अपना कोरोना टैस्ट करवा लें। गत दिनों पानीपत विधायक प्रमोद विज के संक्रमित होने के बाद ही विज ने चंडीगढ़ में कोरोना टैस्ट करवाया था लेकिन रिपोर्ट नैगेटिव आई थी। विज का कहना है कि गत 3 दिनों से उनके शरीर में कोरोना के लक्षण आ रहे थे, जिसके बाद ही शनिवार सुबह उन्होंने दोबारा टैस्ट करवाया। जिसमें संक्रमित पाए गए। विज के संक्रमित होने के बाद उनके परिवार व स्टाफ के सभी सदस्यों ने भी कोरोना टैस्ट करवाया है। खास बात यह है कि विज भारत बायोटेक की वैक्सीन कोवैक्सिन के तीसरे ट्रायल में शामिल हो चुके हैं। बीते 20 नवम्बर को विज को पहला टीका लगाया गया था। विज ने खुद ही वैक्सीन के परीक्षण के लिए वालंटियर होने की इच्छा जताई थी। विज के साथ 200 वालंटियर्स को डोज दी गई थी। जहां उनके कोरोना संक्रमित होने से वैक्सीन के परीक्षण पर कई सवाल उठ खड़े हुए हैं। 

 


‘कंपनी की सफाई, दूसरी डोज के बाद पता चलता है कि वैक्सीन कितनी प्रभावी’
विज के संक्रमित होने के बाद अब आम लोगों में आशंका है कि वैक्सीन कारगर है या नहीं है? लेकिन कंपनी ने इस पर अपनी स्थिति स्पष्ट की है और लोगों की आशंकाओं को दूर किया है। कंपनी ने बयान जारी कर कहा कि कोवैक्सिन का ट्रायल दो डोज पर आधारित है। विज को कोरोना होने का अर्थ यह नहीं है कि दवा फेल हो गई है। विज को पहली डोज लगी थी, दवा का असर दो वैक्सीन लगने के बाद में होता है। 


पहली डोज के 28 दिन बाद दूसरी डोज दी जाती है और दूसरी डोज देने के 14 दिन बाद यह पता चल पाता है कि वैक्सीन कितनी प्रभावी है। इस वैक्सीन को इस तरीके से बनाया गया है कि यह दो डोज लेने के बाद ही प्रभावी होती है। बता दें कि कोवैक्सिन को फेज-3 में 26,000 लोगों पर ट्रायल किया जाना है। अगर ट्रायल में सब कुछ ठीक रहा तो कंपनी इसका उत्पादन शुरू कर इसे बाजार में उतार देगी। हालांकि अभी ट्रायल के नतीजों के लिए कुछ इंतजार करना होगा।


‘मुख्यमंत्री ने ट्वीट और फोन कर जाना विज का कुशलक्षेम’
विज के कोरोना संक्रमित होने के बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने दोपहर फोन के जरिए उनका कुशलक्षेम जाना। वहीं ट्वीट के जरिए मुख्यमंत्री ने कहा कि गृह मंत्री जी, आपके कोरोना संक्रमित होने का समाचार मिला। मुझे विश्वास है कि आप अपनी दृढ़शक्ति से इस बीमारी को जल्द मात देंगे। ईश्वर से आपके जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं।


‘विज को मेदांता में शिफ्ट करने पर डाक्टरों से विचार-विमर्श’
स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज को अम्बाला से गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में शिफ्ट करने को लेकर डाक्टरों से विचार-विमर्श चल रहा है। बताया गया कि मेदांता के चेयरमैन डा. नरेश त्रेहन से विज को फोन कर मेदांता में शिफ्ट करने की सलाह दी है। फिलहाल विज ने कहा कि वह ठीक हैं और छावनी के सिविल अस्पताल में ही इलाज करवाएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vikash thakur

Recommended News

Related News