पुलिस में भर्ती होना चाहते हैं तो जान लें, अब ऐसे होगी भर्ती, बदल गए हैं नियम

Wednesday, Apr 19, 2017 - 12:47 PM (IST)

चंडीगढ़: पुलिस में भर्ती होने का क्रेज युवाओं में बढ़ता जा रहा है। इसके चलते सरकार ने भर्ती प्रक्रिया के नियमों में बदलाव भी किए हैं। बता दें कि अब भर्ती के दौरान होने वाली रेस का टाइम 25 मिनट से घटकर 11 मिनट कर दिया गया है। 

अब पहले होगा रिटन टेस्ट...
बदले गए नियमों में अब रिटन टेस्ट फिजिकल टेस्ट से पहले होगा। पुरुषों के लिए 25 मिनट में 5 किलोमीटर की जगह अब 11 मिनट में 2.5 किमी की रेस होगी। महिला उम्मीदवारों को 5 मिनट में एक कि.मी. और रिटायर्ड सैनिकों को 4 मिनट में एक कि.मी. की दूरी तय करनी होगी। नए नॉम्र्स को मंगलवार को राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में मंजूरी दी गई। 

कम होगी भीड़...
पहले लिखित परीक्षा का फायदा यह होगा कि पास हुए उम्मीदवारों को ही फिजिकल टेस्ट से गुजरना पड़ेगा। इससे भर्ती स्थल पर भीड़ कम होगी। गृह सचिव रामनिवास ने बताया कि 5 किलोमीटर की दौड़ के लिए कई बार उम्मीदवार फिजिकल परफॉरमेंस बढ़ाने के लिए ड्रग लेते थे। कुरुक्षेत्र में कई घटनाएं हुईं भी। गौर हो कि पिछले साल भर्ती के दौरान तीन युवकों की मौत हो गई थी। 

इंस्पेक्टर के पद प्रमोशन के जरिए भरे जाएंगे...
पहले इंस्पेक्टर के 20 फीसदी पद सीधी भर्ती से ही भरे जाते थे, 80 फीसदी पद प्रमोशन से। अब निर्णय लिया गया कि इंस्पेक्टर लेवल के सभी पद प्रमोशन से भरे जाएंगे। इसके पीछे सरकार की सोच है कि पुलिस विभाग में प्रमोशन के अवसर बहुत कम हैं। हेड कांस्टेबल के पद पर प्रमोशन के जरिए भर्ती होगी। 

80 नंबर का होगा रिटन टेस्ट ...
लिखित परीक्षा 12वीं कक्षा के स्तर की 80 अंकों की होगी। इंटरव्यू में फिजिकल पास करने वाले उम्मीदवार ही बुलाए जाएंगे। इंटरव्यू के 12 नंबर होंगे, जिसमें सामान्य ज्ञान के प्रश्न पूछे जाएंगे।

पुरुष सामान्य 172 से.मी. 170 से.मी. 
पुरुष आरक्षित 169से.मी.  168से.मी. 
महिला सामान्य 160से.मी.  158से.मी.
महिला आरक्षित 157से.मी.  156से.मी. 

Advertising