‘जहरीली शराब प्रकरण : एस.आई.टी. ने जांच पूरी करने के लिए फिर मांगा समय’

punjabkesari.in Friday, Jan 08, 2021 - 09:12 PM (IST)

चंडीगढ़,(अविनाश पांडेय): हरियाणा के सोनीपत, पानीपत और फरीदाबाद सहित कई जिलों में जहरीली शराब से हुई मौतों के मामले में गठित स्पैशल इन्वेस्टिगेशन टीम (एस.आई.टी.) ने जांच पूरी करने के लिए चार सप्ताह का और समय मांगा है। गृह मंत्री अनिल विज के आदेशों पर बीते 8 नवम्बर को ए.डी.जी.पी. श्रीकांत जाधव की अध्यक्षता में एस.आई.टी. का गठन किया गया था जिसमें आई.जी. अम्बाला रेंज वाई. पूर्ण कुमार के अलावा तीन जिलों के पुलिस अधीक्षक शामिल किए गए थे। सूत्रों की मानें तो एस.आई.टी. ने मामले से जुड़े दर्जनों लोगों से पूछताछ व बयान दर्ज कर लिए हैं लेकिन किसान आंदोलन व कुछ अन्य कारणों के कारण जांच प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकी। लिहाजा अब एक बार फिर से एस.आई.टी. मुखिया की ओर से गृह मंत्री विज से समय बढ़ाने का आग्रह किया गया है। 

 


‘जहरीली शराब से करीब चार दर्जन लोगों की हुई थी मौत’ 
बीते नवम्बर महीने में जहरीली शराब पीने से सोनीपत, पानीपत व फरीदाबाद में करीब चार दर्जन लोगों की मौत हुई थी। उसके तुरंत बाद ही गृह मंत्री अनिल विज ने एस.आई.टी. गठित करने के आदेश दिए थे। जहां एस.आई.टी. हेड श्रीकांत जाधव ने मधुबन में बैठक कर जांच की दिशा तय करने के साथ ही अवैध शराब बेचने वालों का खाका तैयार किया था। 


‘दो महीने का समय बीता, 15 दिनों में सौंपनी थी रिपोर्ट’ 
विज की ओर से एस.आई.टी. को जांच के लिए 15 दिनों का समय दिया गया था लेकिन जांच का समय कम होने के कारण एस.आई.टी. के आग्रह पर एक महीने का समय बढ़ाया गया था। जांच पूरी होती कि इसी बीच एक महीने से किसान आंदोलन व एस.आई.टी. हैड श्रीकांत जाधव के पिता की मौत होने के कारण जांच की रफ्तार फिर धीमी पड़ गई। बताया गया कि जांच के लिए एस.आई.टी. कुछ बड़े लोगों को भी पूछताछ के लिए बुलाना चाहती है लेकिन अंदरूनी तौर से एक लॉबी इसका विरोध कर रही है।

 
‘शराब तस्करों के गिरोह का भंडाफोड़ होना जरूरी : विज’
गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि एस.आई.टी. का समय बढ़ाने का मामला मेरे संज्ञान में नहीं है लेकिन जांच पूरी करने के लिए समय तो बढ़ाना ही पड़ेगा। उन्होंने कहा कि एस.आई.टी. को यह अधिकार दिया गया है कि वह इस मामले में गहराई से जांच कर लंबे समय से अवैध शराब तस्करी में संलिप्त गिरोह का भंडाफोड़ करे। विज ने कहा कि प्रदेशभर में जहां भी अवैध तरीके से शराब बेचने का काम चल रहा है। उन सभी को चिन्हित कर कार्रवाई की जाएगी और मुझे यकीन है कि ए.डी.जी.पी. श्रीकांत जाधव की टीम बेहतर काम करेगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vikash thakur

Recommended News

Related News