अब हरियाणा के HIV पॉजीटिव लोगों को भी मिलेगी पैंशन!

punjabkesari.in Wednesday, Jan 30, 2019 - 12:06 PM (IST)

हिसार(नांदवाल) : हरियाणा के एच.आई.वी. बीमारी से पीड़ित लोगों के लिए पैंशन शुरू होने जा रही है। हरियाणा सरकार ने फैसला किया है कि प्रदेश में जो लोग एच.आई.वी. पॉजीटिव बीमारी से पीड़ित हैं, उनको 2000 रुपए प्रति माह पैंशन दी जाएगी। प्रदेश में इस बीमारी के बढ़ रहे मामलों को देखते हुए हरियाणा के विभिन्न स्थानों पर 6 एकीकृत रेट्रो-वायरल विरोधी थैरेपी सुविधा केंद्र भी स्थापित किए हैं। 

हरियाणा स्टेट एड्स कंट्रोल सोसायटी के प्रवक्ता ने बताया कि इससे पहले इस संक्रमित बीमारी से पीड़ित लोगों को प्रदेश के अन्य भागों से रोहतक के पी.जी.आई. स्थित रेट्रो-वायरल विरोधी थैरेपी सुविधा केंद्र में जाना पड़ता था। उन्होंने बताया कि सरकार इस प्रयास में है कि इस प्रकार के रेट्रो-वायरल विरोधी थैरेपी सुविधा केंद्र सभी जिलों में खोले जाएं ताकि एच.आई.वी. पॉजीटिव मरीजों को रोहतक न जाना पड़े। 

प्रवक्ता के अनुसार रोहतक के पी.जी.आई. स्थित रेट्रो-वायरल विरोधी थैरेपी सुविधा केंद्र में अभी तक लगभग 26 हजार एच.आई.वी. पॉजीटिव लोगों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है, जिनमें लगभग 20 हजार मरीज अत्यधिक सक्रिय एंटी-रेट्रो वायरल थैरेपी से पीड़ित हैं। उन्होंने बताया कि केंद्र में आने वाले गंभीर मरीजों के सभी टैस्ट और दवाइयां नि:शुल्क प्रदान की जाती हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Priyanka rana

Recommended News

Related News