अब सिविल अस्पतालों में मरीजों को मिलेगी लंबी लाइनों से निजात : विज

punjabkesari.in Tuesday, Oct 19, 2021 - 08:34 PM (IST)

चंडीगढ़, (पांडेय): हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि आम जन के हित के लिए लोगों को अस्पतालों में लंबी लाइनों में लगनेे से निजात दिलवाने के लिए स्वस्थ हरियाणा मोबाइल ऐप लांच किया है। इस ऐप के माध्यम से कोई भी मरीज प्रदेश के किसी भी नागरिक अस्पतालों में अपना इलाज करवाने के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकता है। विज ने यह बात आज यहां स्वस्थ हरियाणा मोबाइल ऐप लांच के दौरान कही। उन्होंने बताया कि यह ऐप गूगल प्ले स्टोर पर भी उपलब्ध है।  
विज ने बताया कि सरकार कोविड के प्रकोप को कम करने के लिए अच्छा प्रयास कर रही है तथा इसे और मजबूती देने के लिए व आम जन के हित के लिए हरियाणा के स्वास्थ्य संस्थानों में स्टेट हैल्थ सिस्टमस रिसोर्स सैंटर (एच.एस.एच.आर.सी.) ने स्वस्थ हरियाणा मोबाइल ऐप बनाया है।

 


मरीज घर बैठे एडवांस रजिस्ट्रेशन करवा पाएंगे  
उन्होंने बताया कि इस ऐप के माध्यम से अस्पताल में जाने से पहले मरीज घर बैठे अपना एडवांस रजिस्ट्रेशन करवा पाएंगे तथा प्रदेश के अस्पतालों में लोगों की भीड़ का सुव्यस्थित तरीके से प्रबंधन किया जा सकेगा। मरीज को किस डाक्टर व किस स्पैशिएलिस्ट डाक्टर के पास जाना है। मरीज को लाइनों में नहीं लगना पड़ेगा व समय की बचत भी होगी तथा सीधा जाकर अपने डाक्टर के पास इलाज करवा सकता है।


घर बैठे देख सकते हैं लैब रिपोर्ट  
विज ने बताया कि इसके साथ डाक्टर जो टैस्ट लिखेंगे और जो भी लैब की रिपोर्ट होगी इस ऐप के माध्यम मरीज अपनी लैब रिपोर्ट को घर बैठे ही अपने मोबाइल ऐप से फोन पर देख पाएंगे। उन्हें रिपोर्ट लेने के लिए अस्पताल में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस ऐप में मरीज की सारी हिस्ट्री स्टोर रहेगी, वह कभी भी देख सकता है। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि इस मोबाइल ऐप में और भी कई सुविधाएं हैं जिनमें ब्लड बैंक की जानकारी (ब्लड बैंक ई-रक्तकोष से ङ्क्षलक है तथा ब्लड यूनिट्स की उपलब्धता के बारे में जानकारी मिल सकती है), जच्चा-बच्चा देखभाल व टीकाकरण संबंधी जानकारी भी उपलब्ध रहेंगी। उन्होंने बताया कि प्रदेश के सभी नागरिक अस्पतालों तथा तीन मैडीकल कालेजों में आम जन घर बैठे रजिस्ट्रेशन करवा पाएंगे व अन्य सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे।


ऐप की ये हैं मुख्य विशेषताएं  
मरीजों का एडवांस रजिस्ट्रेशन, मरीजों का जनसांख्यिकीय विवरण (डेमोग्राफिक डिटेल्स) से भरा जा सकेगा, मरीज अपना भूतपूर्व रजिस्ट्रेशन का रिकॉर्ड देख पाएंगे, मरीज अपनी इच्छा से किसी भी स्वास्थ्य संस्थान व ओ.पी.डी. का चयन कर सकेंगे, मरीज अपनी जांच रिपोर्ट अपने मोबाइल फोन पर डाऊनलोड कर सकेंगे, सभी प्रकार की जांच रिपोर्ट का रिकॉर्ड तिथि अनुसार उपलब्ध होगा और मरीजों को इस ऐप द्वारा निकटतम ब्लड बैंक की भी जानकारी उपलब्ध होंगी। इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा, स्वास्थ्य विभाग की महानिदेशक डा. वीना सिंह व डा. ऊषा गुप्ता सहित विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Ajit Dhankhar

Recommended News

Related News