8 अप्रैल को लगेगी लोक अदालत, सुलझाए जाएंगे मसले

Thursday, Apr 06, 2017 - 08:18 PM (IST)

पंचकूला : 8 अप्रैल को जिला अदालत में राष्ट्रीय लोक अदालत लगेगी। इसमें 400 से ज्यादा मामलों में सुनवाई की जानी है। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव एवं मुख्य दंडाधिकारी निधि बंसल ने बताया कि इस राष्ट्रीय लोक अदालत में चार बैच लगाए जाएंगे। न्यायाधीशों की उपस्थित में विभिन्न मामलों का निपटारा आपसी सहमति से किया जाएगा। 

 

जिला एवं सत्र न्यायाधीश रितु टैगोर की कोर्ट में 36 मामले, अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश गुलाब सिंह की कोर्ट में 15, अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश राजन वालिया की कोर्ट में 25 मामलों को राष्ट्रीय लोक अदालत में रखा जाएगा। अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश रजनीश कुमार वालिया की कोर्ट में 116 मामलों को रखा जाएगा। सिविल जज सीनियर डिविजन डॉ. सविता कुमारी की कोर्ट में 62, सीजेएम राहुल बिश्नोई की कोर्ट में 29 मामले और सिविल जज जूनियर डिविजन प्रतीत सिंह ढोचक की कोर्ट में 42, सिविल जज जूनियर डिविजन असमीता देसवाल की कोर्ट में 108 मामलों को लोक अदालत में रखा जाएगा। 

 

हरियाणा राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देश पर एमडीसी में स्थित महिला थाना में महिला संरक्षण कार्यालय में घरेलू हिंसा से पीड़ित महिलाओं के लिए महिला अधिवक्ता का एक पैनल तैयार किया गया है, जिसमें महिलाओं को अपने अधिकारों के प्रति जागरूक किया जाएगा। निधि बंसल ने कहा कि अप्रैल में 10 से एक बजे तक और दो बजे से पाच बजे तक अधिवक्ता प्रोमिला व किरण मिश्रा प्रेरित करेंगी। जून में 10 से एक बजे तक व दो से पांच बजे तक अधिवक्ता शिवानी और दोपहर बाद कंचन बाला को तैनात किया गया है।

 

इस राष्ट्रीय लोक अदालत में विभिन्न कोर्ट में लिए गए मामलों का निपटारा आपसी सहमति से किया जाएगा, जिसका सभी को फायदा मिलेगा। निधि बंसल ने जिला के उन लोगों से अपील करते हुए कहा कि वे इस अदालत में अपने मामलों का निपटान कर इस राष्ट्रीय लोक अदालत का लाभ उठाएं। 

Advertising