खेदड़ थर्मल पावर प्लांट में जल्द पूरी क्षमता के साथ उत्पादन आरंभ होगा

punjabkesari.in Thursday, May 12, 2022 - 08:15 PM (IST)

चंडीगढ, (अर्चना सेठी): ऊर्जा मंत्री रणजीत सिंह ने कहा कि खेदड़ स्थित थर्मल पावर प्लांट में जल्द ही पूरी क्षमता के साथ बिजली उत्पादन आरंभ हो जाएगा। रोटर में खराबी के कारण इस प्लांट की एक यूनिट (600 मेगावाट) पूरी क्षमता के साथ काम नहीं कर पा रही थी, जल्द ही इस समस्या से निजात पा लिया जाएगा। वे वीरवार को जिला लोक संपर्क एवं जन-परिवाद समिति की बैठक के उपरांत लघु सचिवालय स्थित वीडियो कॉन्फ्रेंस सभागार में प्रेसवार्ता को संबोधित कर रहे थे।

 

 

उन्होंने कहा कि बेहतर प्रबंधन एवं मॉनिटरिंग के कारण उपभोक्ताओं को सुचारू रूप से बिजली की आपूर्ति की जा रही है। बिजली मंत्री ने कहा कि पहले 12 रुपये प्रति यूनिट बिजली उपलब्ध थी, लेकिन उचित प्रबंधन के चलते प्रदेश को अब रात्रि के समय 6 रुपये तथा दिन में 4 रुपये प्रति यूनिट बिजली मिल रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार किसानों के हितों के लिए प्रतिबद्ध है और उन्हें 10 पैसे प्रति यूनिट के हिसाब से बिजली की आपूर्ति दी जा रही है। निगम द्वारा गत वर्ष के मुकाबले इस वर्ष उपभोक्ताओं को बिजली सप्लाई बढ़ाकर दी जा रही है। प्रदेश के औद्योगिक क्षेत्रों फरीदाबाद व गुरूग्राम में भी बिजली की सप्लाई नियमित रूप से की जा रही है।

 

 

उन्होंने कहा मुख्यमंत्री ने प्रदेश में बिजली की स्थिति में सुधार करने के लिए 10 दिन का समय दिया था, लेकिन बेहतर प्रबंधन एवं मॉनिटरिंग की वजह से 3 दिन में ही बिजली की स्थिति में सुधार कर दिया गया है। प्रदेश में उपभोक्ताओं को एक मई से निर्धारित शेड्यूल के अनुसार बिजली की आपूर्ति की जा रही है। राज्य सरकार द्वारा योजनाओं एवं कार्यक्रमों का बेहतर ढग़ से क्रियान्वयन करने के कारण नीति आयोग ने हरियाणा सरकार की तारीफ की है। बिजली मंत्री ने एक सवाल के जवाब में बताया कि कोविड के कारण परिवहन विभाग द्वारा बसों को स्थगित किया गया था, उन्हें फिर से लोगों की मांग के अनुसार निर्धारित रूटों पर चलाया जा रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Archna Sethi

Recommended News

Related News