प्रजातंत्र में सभी मुद्दे बातचीत से हल होते हैं और किसानों का मुद्दा भी बातचीत से ही हल होगा: विज

punjabkesari.in Friday, Nov 12, 2021 - 02:44 PM (IST)

चंडीगढ़, (अर्चना सेठी) हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि प्रजातंत्र में सभी मुद्दे बातचीत से हल होते हैं और किसानों का मुद्दा भी बातचीत से ही हल होगा, लेकिन यह लोग किसान हितैषी नहीं है इनका कुछ और ही एजेंडा है, इसलिये अज्ञान कारणों से यह लोग बातचीत के लिए आगे नहीं आ रहे हैं। 

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार किसानों से बार-बार बातचीत करने के लिए निमंत्रण दे रही  है और बातचीत करने के लिए केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर के साथ-साथ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी कहा है। विज ने कटाक्ष करते हुए कहा कि यह किसान हितेषी नहीं है इनका अजेंडा कुछ और ही है। 

किसानों को नेतृत्व बदलने और वार्ताकारों को बदलने के बारे में एक बार जरूर सोचना चाहिए: विज

विज ने कहा कि "मैं तो किसानों को यह कहना चाहूंगा कि अपने नेतृत्व से यह पूछे कि पिछले एक साल से उन्हें घरों से लाकर धरनों पर बिठा रखा है और इसमें कितनी प्रगति हुई है, जिस मकसद को लेकर आंदोलन किया जा रहा है उसमें कितनी प्रगति हुई"। उन्होंने कहा कि "वैसे तो यह इनका अंदरूनी मामला है मैं उसमें हस्तक्षेप नहीं करना चाहता, यदि इनका नेतृत्व बातचीत करने में सक्षम नहीं है तो इनको अपना नेतृत्व बदलने और वार्ताकारों को बदलने के बारे में एक बार जरूर सोचना चाहिए क्योंकि हल जो भी निकलेगा वह बातचीत से ही निकलेगा"।

कांग्रेस के कारनामों को हिंदुस्तान का बच्चा-बच्चा जान चुका- विज

गृह मंत्री विज ने कांग्रेस पर हमला करते हुए कहा कि कांग्रेस का जन जागरण का अभियान का नतीजा ऐलनाबाद के उपचुनाव में निकल चुका है, वहां पर राष्ट्रीय पार्टी की जमानत जबत हो गई है, इनके बोलने से कुछ नहीं होने वाला क्योंकि इनके कारनामों को आज हिंदुस्तान का बच्चा-बच्चा जान चुका है।

कोरोना के पिछले डेढ़ महीने से रोजाना 20 से कम रोगी आ रहे हैं- स्वास्थ्य मंत्री

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कोरोना के संबंध में कहा कि कोरोना संकट को दूर करने के लिए हम पूरी तरह से लगे हुए हैं और पिछले डेढ़ महीने से रोजाना 20 से कम रोगी आ रहे हैं, इससे साफ प्रतीत होता है कि करोना को नियंत्रित किया जा रहा है। इसके अलावा, हमने कोविड-19 वैक्सीनेशन पर भी पूरा बल दे रखा है और अब तक 82% लोगों को राज्य में पहली डोज़ और 47% लोगों को दूसरी डोज़ लग चुकी है। 

आगामी 31 दिसंबर तक राज्य के हर पात्र व्यक्ति को पहली डोज लगाने का लक्ष्य निर्धारित- विज
 विज ने कहा कि हमने 31 दिसंबर तक राज्य के हर पात्र व्यक्ति को पहली डोज लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया हुआ है। उन्होंने कहा कि दूसरी डोज़ लगाने के लिए भी स्वास्थ्य विभाग द्वारा "हर-घर दस्तक" कार्यक्रम चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हम हर घर पर जा रहे हैं और इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की 2025 टीमें काम कर रही है जो हरियाणा के हर घर में जा जाकर वैक्सीनेशन का काम कर रही है। विज ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की टीमें प्रत्येक घर में जाएंगी और यदि वहां पर किसी व्यक्ति को पहली डोज नहीं लगी होगी, तो उसे पहली डोज़ लगाई जाएगी और यदि किसी व्यक्ति को दूसरी डोज़ नहीं लगी होगी तो उसे दूसरी डोज़ भी लगाई जाएगी। उन्होंने कहा कि हम कोरोना के विरुद्ध हर हरियाणवी को शीघ्र अति शीघ्र सुरक्षा चक्र प्रदान करना चाहते हैं।

स्वास्थ्य केंद्रों पर डेंगू का निशुल्क इलाज-विज

डेंगू के संबंध में स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि डेंगू का पूरी तरह से स्वास्थ्य केंद्रों पर उपचार किया जा रहा है और वहां पर दवाइयां निशुल्क उपलब्ध करवाई जा रही है। साथ ही जरूरत पड़ने पर हम अपने मरीजों को प्लेटलेटस भी मुफ्त में दे रहे हैं, इसका किसी भी प्रकार का शुल्क भी नहीं लिया जा रहा है। इसके अतिरिक्त पूरे प्रदेश में फॉगिंग का भी कार्य अभियान चलाकर किया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Archna Sethi

Recommended News

Related News